सर्दी-खांसी से लेकर पाचन तक, सर्दियों में ये एक सुपरफूड आपको रखेगा फिट

सर्दियों के मौसम में मौसमी व्यंजनों के साथ-साथ ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जो शरीर को गर्म, स्वस्थ और मौसमी बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हों। ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जो अपने पोषण तत्वों के लिए जाने जाते हैं, इसी में से एक है अदरक। विशेषज्ञ सर्दियों में अदरक को अपने आहार में शामिल करने की सलाह देते हुए इसे “विंटर सुपरफूड” बताते हैं।
पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा एक इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखती हैं, “अदरक भारतीय रसोई में उपयोग किए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण मसालों में से एक है, यह तीखा और सुगंधित होता है। इसके औषधीय गुणों के लिए इसे व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। अभी सर्दियों का मौसम चल रहा है। हमें ऐसे आहार की आवश्यकता है, जो गर्म और स्वस्थ रखे। अदरक इन्हीं में से एक है।

पाचन में मदद करता है: अदरक भोजन को पचाने में मदद करता है और गैस को बनने से रोकता है। मतली और उल्टी को कम करने की क्षमता के अलावा, अदरक का उपयोग कई लोग समग्र पाचन में सुधार करने के लिए भी करते हैं।

सर्दी, खांसी और फ्लू में कारगर: अदरक के औषधीय गुण सूजन और गले में खराश को शांत कर सकते हैं। यह एंटीबैक्टीरियल होते है और सर्दियों में होने वाले वायरस से हमें बचाने में मदद कर सकता है।

जोड़ों के दर्द को कम करता है: अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और कैंसर रोधी गुण होते हैं। इस वजह से, ऐसा माना जाता है कि यह आपकी संपूर्ण इम्यूनिटी को बढ़ावा देता है। गठिया से पीड़ित लोगों के लिए इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण विशेष लाभकारी होते हैं।

खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है: अदरक एक एंजाइम को सक्रिय करता है जो शरीर के कोलेस्ट्रॉल के उपयोग को बढ़ाता है और इसे कम करता है।

ऐसे करें डाइट में शामिल:
• अदरक को अपने खाने में शामिल करें।
• अदरक को पानी में उबाल लें और सुबह शाम सेवन करें।
• आंवले के साथ 5-10 मिलीलीटर अदरक का रस मिलाएं और इसे सुबह के समय सेवन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *