थॉयराइड का स्तर बढ़ रहा है तो दवाई के साथ ही इन 5 फूड्स का करें सेवन, जल्द होगा कंट्रोल

थायराइड खराब लाइफस्टाइल और खान-पान की खराबी से पनपने वाली बीमारी है जिसकी सबसे ज्यादा शिकार महिलाएं है। बढ़ता थायराइड बॉडी में कई तरह की बीमारियों को जन्म देता है। एक रिपोर्ट के मुताबकि 32 फीसदी भारतीय थायरॉइड से जुड़ी कई तरह की बीमारियों के शिकार है।महिलाओं में इस बीमारी के कई लक्षण देखने को मिलते हैं जैसे बॉडी में थकान रहना, बाल झड़ना, टाइम से पीरियड न आना और मिजास में कड़वापन रहना। अक्सर इस बीमारी से पीड़ित महिलाएं तनाव में रहती है, उनकी डाइट पर भी इस बीमारी का असर देखा जाता है। इस बीमारी का शिकार महिलाएं ज्यादा खाती है और उनका मोटापा भी जल्दी बढ़ता है।थायराइड की परेशानी बॉडी में आयोडीन की कमी के कारण होती है। जब थायराइट ग्रंथि पर्याप्त मात्रा में हार्मोन का निर्माण नहीं कर पाती तो बॉडी में कई तरह की परेशानियां पैदा होने लगती है। थायराइड की इस बीमारी से बचाव करना जरूरी है। अगर आप थायराइड के शिकार हैं और दवाईयों का सेवन करने के बावजूद भी आपका थायराइड कंट्रोल नहीं हो रहा तो आप कुछ देसी नुस्खों का इस्तेमाल करें। थायराइज को कंट्रोल करने के लिए कुछ देसी नुस्खें बेहद असरदार हैं आप उनका सेवन करके थायराइड को कंट्रोल कर सकते हैं।

डाइट में करें इन अनाज को शामिल: थायराइड को कंट्रोल करना चाहते हैं तो डाइट में ग्लूटेन फ्री अनाज को शामिल करें। ग्लूटन फ्री अनाज में आप चावल, चिया बीज, और सन बीज को शामिल कर सकते हैं।

मशरूम का करें सेवन: थायराइड कंट्रोल नहीं हो रहा है तो विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर मशरूम का सेवन करें, थायराइड कंट्रोल रहेगा। मशरूम का सेवेन करने से थायराइड कंट्रोल रहेगा साथ ही वज़न भी कम होगा।

हल्दी का करें सेवन: थॉयराइड के मरीज थॉयराइड को कंट्रोल करने के लिए हल्दी का सेवन करें। हल्दी का इस्तेमाल दूध के साथ भी कर सकते हैं। दूध में हल्दी का सेवन करने से थॉयराइड कंट्रोल रहेगा, साथ ही कई बीमारियों का उपचार भी होगा।

कद्दू के बीज का करें सेवन: थॉयराइड के मरीजों के लिए कद्दू के बीज का सेवन बेहद असरदार है। कद्दू के बीज में प्रचूर मात्रा में जिंक मौजूद होता है, जो बॉडी में जरूरी विटामिन और मिनरल्स को अवशोषित करने में मदद करता है। जिंक थॉयराइड हार्मोन को कंट्रोल करने में भी मदद करता है।

मांस मछली और अंडे का करें सेवन: थॉयराइड को कंट्रोल करने के लिए डाइट में मांस,मछली और अंडे का सेवन करें। मांस में आप सभी तरह के मीट का सेवन कर सकते हैं। सी फूड भी थॉयराइड को कंट्रोल करने में असरदार है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *