आज का दिन अपनों के साथ उत्साह से बिताएं, डाटा से जुड़ा कार्य करने वालों को सजग रहने की जरूरत है, आइए जानते हैं आज के राशिफल के बारे में

मेष- आज आपको जोखिम भरे कार्यों से बचना चाहिए, पूरे परिश्रम और फोकस के साथ प्रयास करें. विदेशी कंपनियों में नौकरी के लिए एजेंट का सहारा ले रहे हैं तो थोड़ा सतर्क रहें. फाइनेंस वाले लोगों के लिए आज अच्छा लाभ होगा. लोहा या धातु का कारोबार करने वालों के लिए भी मुनाफे का दिन है. विद्यार्थी वर्ग लक्ष्य प्रति केंद्रित रहेंगे, निकट भविष्य में लाभ होगा. वृद्ध अवस्था के लोग स्वास्थ्य का पूरा ध्यान दें. जीवनसाथी के साथ लंबे समय के बाद समय व्यतीत करने का अवसर मिलेगा. घर में कोई भी बड़ा निर्णय लेने से पहले सभी के साथ आम सहमति बनाने का प्रयास सार्थक रहेगा.

वृष- आज का दिन अपनों के साथ उत्साह से बिताएं. डाटा से जुड़ा कार्य करने वालों को सजग रहने की जरूरत है. व्यापारियों के लिए अनुभव की आवश्यकता महत्वपूर्ण है, ध्यान रखना होगा कि अनुभवहीन काम में बड़ा निवेश न करें. वरिष्ठजनों की सलाह और भविष्य के हालात देखते हुए निर्णय लें. युवाओं के लिए अत्यधिक आलस्य रोगों को न्योता दे सकती है. हेल्थ को लेकर शारीरिक तौर पर सक्रिय बने रहना बहुत जरूरी है, नियमित तौर पर प्राणायाम अवश्य करें. घर में मेहमानों के आगमन से मन प्रसन्न रहेगा. पारिवारिक सदस्यों से किसी बात पर विवाद होने की आशंका है, उनकी बात शांत मन के साथ सुनना चाहिए.

मिथुन- आज के दिन सभी के साथ तालमेल बिठाकर चलें. हर किसी का सम्मान करें. परिस्थितियों में बदलाव का समय है, इसलिए संयमित रहें महत्वपूर्ण कार्यों में लापरवाही न बरतें. कोई भी काम कल के लिए न छोड़ें. व्यापारियों को आर्थिक लाभ की संभावना है, इसलिए ग्राहकों को खराब क्वालिटी का सामान देकर अधिक लाभ की चाह काम बिगाड़ सकती है. बच्चों को ऐसे खेल खेलने चाहिए, जिसमें दिमाग का विकास हो. अत्यधिक मोबाइल या लैपटॉप से चिपके रहना नुकसानदेह हो सकता है. स्वास्थ्य को लेकर चिंताएं बढ़ सकती हैं. पहले से बीमार लोगों के लिए समस्या बढ़ सकती है. छोटे भाई-बहन के सेहत को लेकर सजग रहें.

कर्क- आज के दिन किन्हीं बातों पर मन उदास हो सकता है. संयमित रहें और आत्म चिंतन के माध्यम से निष्पक्ष होकर सोचें. कार्यस्थल पर अधीनस्थ कर्मचारियों के साथ विवाद से बचें, छवि खराब होने के साथ विद्रोह का खतरा हो सकता है. राशन या खाद्यान्न का काम करने वाले कारोबारियों के लिए दिन लाभकारी रहेगा. ग्राहकों को डिलीवरी देने के समय सामानों की एक्सपायरी अच्छी तरह जांच परख लें. स्वास्थ्य की दृष्टि से थोड़ी चिंता हो सकती है, संक्रमण काल में सर्दी-खांसी को लेकर सजग रहें. पित संबंधी विकार उभर सकते हैं, इसलिए खानपान में विशेष सतर्कता बरतें. परिवार में माता-पिता की सेहत अच्छी रहेगी.

सिंह- आज के दिन सोशल नेटवर्क बढ़ाना होगा, मदद के लिए हर संभव प्रयास करने चाहिए. जॉब बदलना चाहते हैं तो सबसे महत्वपूर्ण पहलू अच्छा व्यवहार रखना होगा. कारोबारी वर्ग के लिए ग्राहकों का नेटवर्क मजबूत बनाना जरूरी होगा, ऑनलाइन सुविधा को चालू करने का समय है. विद्यार्थी वर्ग को धैर्य रखना होगा, आत्मविश्वास गिर सकता है, ऐसे में अपनों से मार्गदर्शन लेते रहें. थोड़ा तनाव या परीक्षा का डर ही आपको कामयाबी की सीढ़ी तक ले जाएगा. सेहत को लेकर बहुत नकारात्मक स्थितियां नहीं है, अधिक चिंता होने से सेहत में सुस्ती रह सकती है, परिवार के किसी सदस्य के खराब स्वास्थ्य को लेकर मन तनावपूर्ण रह सकता है.

कन्या- आज के दिन सभी का यथोचित सम्मान करें. सभी से तालमेल बिठाकर चलने की जरूरत है. ऑफिस में मल्टीटास्किंग बनना पड़ सकता है, तो वहीं स्टाफ की कमी के चलते कार्यभार आपके कंधों पर भी आ सकता है. व्यापारी पूंजी निवेश की प्लानिंग कर सकते हैं, समय अच्छा है. निवेशक भी बेहतर मिलेंगे. युवाओं को करियर को लेकर फोकस बढ़ाने की जरूरत है. अभिभावक बच्चों की सेहत पर ध्यान दें, इंफेक्शन आदि का खतरा रहें. वाहन संभल कर चलाने की जरूरत है. दुर्घटना में घायल हो सकते हैं. पिता कार्यप्रणाली से नाराज हो सकते हैं. उनके बताए गए नियम कानूनों के मुताबिक ही काम करें, सार्थक लाभ होगा.

तुला- आज के दिन समस्याओं का समाधान नहीं दिख रहा है तो धैर्य रखने में ही समझदारी होगी. स्वभाव में विनम्रता बनाए रखें, अन्यथा अपने भी आपसे नाराज हो सकते हैं. कार्यस्थल पर पूरी बात सुने बिना तीखी प्रतिक्रिया न ही दें तो बेहतर होगा. भविष्य की चिंताएं वर्तमान समय खराब कर सकती हैं. कामकाज में छोटी सी गलती नकारात्मक परिणाम दे सकती है, पूरी सतर्कता के साथ काम पूरा करें. युवा के लिए दिन लगभग सामान्य रहेगा. हेल्थ को लेकर अलर्ट रहने की जरूरत होगी, खासकर शुगर पेशेंट अधिक चिकनाई युक्त भोजन करने से बचें. परिवार में सुख-शांति के लिए आराध्य देव की पूजा-अर्चना से मन शांत होगा.

वृश्चिक- आज के दिन खुब सकारात्मक सोच रखें और घर में सभी के साथ हंसी-मजाक करना लाभदायक होगा. पूरे दिन सकारात्मक ऊर्जा के साथ काम में लगे रहें. सॉफ़्टवेयर कंपनी में काम करने वालों के लिए दिन अच्छा रहेगा. टारगेट बेस्ड लोग लक्ष्य पूरा करने में सफल रहेंगे. हार्डवेयर का काम करने वालों को लाभ के लिए अधिक पसीना बहाना पड़ेगा, बड़ी कक्षाओं के विद्यार्थियों को आलस्य करने से बचना होगा. युवा करियर के विकल्पों को लेकर सजग रहें. पेट ठीक रखें इसके लिए खान-पान में फाइबर की मात्रा अधिक रखें. परिवार में सभी का सहयोग मिलेगा, लेकिन घर के छोटों की संगत पर नजर बनाए रखनी होगी.

धनु- आज के दिन स्वभाव में थोड़ी सख्ती लाने की जरूरत है, कोई भी बड़े लाभ दिखाकर ठग सकता है. फिलहाल जोखिम भरे निवेशों से बचना होगा. ऑफिस में सभी का साथ दें. कारोबार को लेकर परिश्रम में कमी न लाएं. शार्टकट परेशानी बढ़ा सकता है. युवाओं को विदेश में नौकरी के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है. स्वास्थ्य के लिए परिस्थितियां बिगड़ती दिख रही हैं. वजन बढ़ रहा है तो रोकने के लिए गंभीरता से प्रयास करने होंगे. संतान के स्वास्थ्य में भी गिरावट की आशंका है. परिवार में सभी लोगों के साथ मेलजोल बढ़ाएं. किसी प्रोजेक्ट की प्लानिंग कर रहे हैं तो सबकी राय को महत्व दें.

मकर- आज के दिन पुरानी गलतियां दोहराने से बचें, गुरु के मार्गदर्शन पर चलना चाहिए. किसी भी मुद्दे पर जिद्द रिश्तों को कमजोर कर सकती है. ऑफिशियल कार्यों के लिए दिन चुनौतियों से भरा रह सकता है. मीटिंग के दौरान बॉस को आपका सुझाव पसंद आएगा. कारोबारियों को भी लाभ मिलता दिख रहा है. पुराना कर्ज भी कम होने की संभावना है. युवा और विद्यार्थियों के लिए दिन सामान्य है. दुर्घटना को लेकर अलर्ट रहें, हड्डी में चोट लगने की आशंका है. घर के आसपास गंदगी है तो उसे आज ही साफ कराएं. महामारी को देखते हुए संक्रमण से बचना होगा. परिवार में बड़ों के साथ समय बिताएं, स्नेह बढ़ेगा.

कुंभ- आज के दिन लाभ के लिए अच्छे अवसर मिलने की पूरी संभावना है. बेहतर प्रदर्शन के लिए दिमाग सक्रिय और शांत रखें. बॉस कामकाज पर कड़ी निगाह रख रहे हैं, उन्हें भ्रमित करने का कोई प्रयास न करें. कारोबारी वर्ग इलेक्ट्रॉनिक सामान से अच्छा लाभ कमा पाएंगे, गुणवत्ता और स्टॉक को लेकर ग्राहकों की पसंद को प्राथमिकता दें. जो विद्यार्थी ऑनलाइन काम कर रहे हैं, वह डाटा सुरक्षित रखें. पेट संबंधी परेशानियां बढ़ सकती हैं, रात का भोजन हल्का रखें. बड़े बुजुर्गों या महिलाओं को दवाओं और दिनचर्या के लिए अलर्ट करते रहें. रिश्तों की डोर मजबूत रखने के लिए आपसी विश्वास को कमजोर न पड़ने दें.

मीन- आज के दिन कार्यों का परिणाम अगर न मिल तो खुद को हतोत्साहित होने से बचाएं. धैर्य के साथ मौजूदा प्रोजेक्ट को पूरा करने में लगे रहना होगा. ध्यान रखें, दूसरों से प्रभावित होकर अपने काम के तरीके में कोई लापरवाही या ढिलाई न लाएं. कारोबार में कानूनी मानक का उल्लंघन ठीक करना नहीं होगा, जो व्यापारी बड़े स्टॉक की प्रतीक्षा कर रहे हैं, उनके लिए दिन शुभ रहेगा. युवा वर्ग पूरी तरह सक्रिय रहें. सेहत को देखते हुए वर्तमान में अच्छी दिनचर्या रखें इसके लिए व्यायाम और प्राणायाम करते रहना जरूरी है. मां के साथ आपका तालमेल अच्छा रहेगा, उनकी जरूरतों का विशेष ध्यान चाहिए.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *