किडनी में पथरी की समस्या से हैं परेशान, इन चीजों के सेवन से टूटकर निकल सकता है स्टोन

अगर एक बार पथरी की समस्या हो जाए तो व्यक्ति को बहुत दर्द होता है और हर तरह की समस्या से जूझना पड़ता है। ऐसे में लोगों को ऑपरेशन का सहारा लेना पड़ रहा है। कुछ मामले ऐसे भी सामने आते हैं जिनमें एक ही व्यक्ति को दूसरी बार भी पथरी की समस्या हो जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिना ऑपरेशन के भी पथरी का इलाज संभव है। कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप पथरी की समस्या को कम कर सकते हैं।अगर आपको किडनी स्टोन है तो आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। इस समस्या से पीड़ित व्यक्ति को दिन भर में कम से कम 10 से 12 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। दरअसल पानी स्टोन बनाने वाले केमिकल को घोलने में मदद करता है और जितनी ज्यादा मात्रा में यूरिन बनेगा, स्टोन की मात्रा उतनी ही कम होगी।

किडनी स्टोन में सेब खाने से छुटकारा मिल सकता है छुटकारा


अगर आप पथरी की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो सेब आपके लिए एक बेहतर विकल्प है। रोजाना सेब खाने से भी पथरी के दर्द में आराम मिलता है। अगर आप रोजाना एक गिलास सेब का जूस पीना शुरू कर दें तो इससे पथरी नहीं बनती है।

पथरी के इलाज में जौ के पानी से होगा फायदा


पथरी की समस्या में जौ बहुत फायदेमंद होता है। जौ के पानी में पाए जाने वाले पोषक तत्व पथरी को दूर करने में काफी कारगर होते हैं। जिन लोगों को किडनी की समस्या है उन्हें इसका रोजाना सेवन करना चाहिए। इसके लिए जौ को पानी में भिगोकर रख दें। इस पानी को पीने से पथरी निकल जाती है।

पथरी के इलाज में फायदेमंद है धनिया


धनिया न सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि पथरी के इलाज में भी इसका इस्तेमाल काफी कारगर होता है। धनिया में डिटॉक्सीफिकेशन गुण होते हैं जो आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में काफी कारगर होते हैं। किडनी की समस्या और पथरी से पीड़ित लोगों के लिए धनिया के बीज और हरा धनिया दोनों ही बहुत फायदेमंद होते हैं।

पथरी के इलाज में कारगर है केला खाना


अगर आप पथरी की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो केले का सेवन शुरू कर दें। केले में विटामिन बी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। यह शरीर में स्टोन को बनने से रोकता है और बने स्टोन को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ने में मदद करता है। अगर किडनी के मरीज रोजाना 100 या 150 ग्राम विटामिन बी का सेवन करते हैं तो उन्हें किडनी स्टोन कभी नहीं होता है।

किडनी स्टोन में कारगर मूली का सेवन


स्टोन के मरीजों के लिए मूली खाना काफी कारगर साबित होता है। इसके लिए मूली को पानी में उबालकर पीने से पथरी निकल जाती है। पित्ताशय की पथरी में भी मूली बहुत फायदेमंद होती है।

पथरी के मरीजों को खाना चाहिए गाजर


पथरी के मरीजों के लिए गाजर खाना बहुत फायदेमंद होता है। गाजर में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं। रोजाना गाजर का जूस पिएं। पथरी के मरीजों को गाजर का जूस पीने से बहुत फायदा होता है।

किडनी स्टोन की समस्या में कलौंजी का प्रयोग करें


अगर आप किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो कलौंजी का इस्तेमाल करें। इसका सेवन आपके लिए फायदेमंद रहेगा। पथरी की समस्या को दूर करने के लिए कलौंजी एक बेहतरीन औषधि है। रोजाना सुबह एक चम्मच इसका सेवन करने से किडनी में पथरी बनने से रोकता है।

पथरी के मरीज में नारियल पानी पिएं


नारियल पानी पीने से इंसुलिन बढ़ता है। मूत्र की मात्रा बढ़ाता है और गुर्दा समारोह में सुधार करता है। पथरी में नारियल पानी का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है। यह किडनी स्टोन की समस्या को दूर करता है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *