50 साल की उम्र में तेजी से बढ़ता है यूरिक एसिड, डाइट में इन चीजों का सेवन कर तुरंत करें काबू

यूरिक एसिड यूरीन में पाया जाने वाला एक अपशिष्ट उत्पाद है जो सभी की बॉडी में बनता है। यूरिक एसिड को किडनी फिल्टर करके बॉडी से बाहर निकाल देती है। यदि शरीर में बहुत अधिक यूरिक एसिड बनाता है या किडनी इसे पर्याप्त मात्रा में बाहर नहीं निकालती तो बॉडी में यूरिक एसिड का स्तर बहुत अधिक हो सकता है। यूरिक एसिड बढ़ने की स्थिति को हाइपरयूरिसीमिया कहा जाता है।यूरिक एसिड बढ़ने से गाउट और किडनी की बीमारी का खतरा सबसे अधिक रहता है। यूरिक एसिड का स्तर 6.8 mg/dl से अधिक होने का मतलब है कि आपको हाइपरयूरिसीमिया है। आमतौर पर महिलाओं के लिए सामान्य यूरिक एसिड का स्तर 1.5 से 6.0 mg/dl। पुरुषों में इसका स्तर 2.5 से 7.0 mg/dl होता है। अधिकांश यूरिक एसिड रक्त में घुल जाते और किडनी के रास्ते फिल्टर होकर बॉडी से बाहर भी निकल जाते हैं। जब किडनी यूरिक एसिड को बाहर नहीं निकाल पाती तो वो क्रिस्टल के रूप में जोड़ों में जमा हो जाते हैं और गाउट का कारण बनते हैं। यूरिक एसिड बढ़ने की सबसे ज्यादा परेशानी 50 साल की उम्र में होती है। इस उम्र में यूरिक एसिड बढ़ने से जोड़ों में सूजन, जोड़ों में दर्द,लालपन, कुरूपता, सूजन और जलन की शिकायत रहती है। इस उम्र में यूरिक एसिड के मरीज डाइट में प्यूरीन से भरपूर फूड्स से परहेज करें। आइए जानते हैं कि 50 साल की उम्र में यूरिक एसिड के मरीजों की डाइट कैसी होनी चाहिए और किन चीजों से परहेज करना चाहिए।

किन चीजों से करें परहेज:
मांस, मटन की किडनी, मटन की ग्रेवी से परहेज करना जरूरी है।
सार्डिन, एंकोवी, शंख, और टूना मछली से परहेज जरूरी है।
बीयर और अन्य मादक पदार्थों से परहेज जरूरी है।
चीनी वाले फूड्स और ड्रिंक्स से परहेज करें। इसमें फ्रुक्टोज मौजूद होता है जो यूरिक एसिड को बढ़ा सकता है।

यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए किन चीजों का सेवन करें
इन खाद्य पदार्थों को कम मात्रा में खाना चाहिए जैसे ओटमील, गेहु का भूसा, मशरूम,हरी मटर, पालक, एस्परैगस, फूलगोभी, राज़में, सूखे मटर,फलियां और मसूर की दाल का सेवन करें।

यूरिक एसिड कंट्रोल करने में बेहद असरदार फूड:
यूरिक एसिड कंट्रोल करने में कुछ फूड बेहद असरदार हैं जैसे अनाज, फल और अधिकांश सब्जियां, कम वसा वाले डेयरी उत्पाद, अंडे और टोफू का सेवन करें।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *