उत्तराखंड के हर घर तक हमने विकास पहुंचाया है: त्रिवेंद्र सिंह रावत

हरिद्वार । आज विधान सभा रानीपुर के प्रत्याशी विधायक आदेश चौहान के लिए प्रचार करने आए उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सुभाष नगर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकारों ने हर घर तक विकास पहुंचाया है। हमने उत्तराखंड को जब तीन मेडिकल कॉलेज देने का प्रस्ताव लाए उसने एक मेडिकल कॉलेज आपकी विधानसभा रानीपुर को भी मिला। उन्होंने कहा कि हमने जब 2000 17 में सरकार संभाली थी तब 1034 डॉक्टर उत्तराखंड में सरकारी अस्पतालों में थे और हमने 3 साल 10 महीने में ही ढाई हजार से ज्यादा डॉक्टरों की नियुक्ति की। आज उत्तराखंड के अस्पतालों में 207 फ्री जांच के कार्य कराए जाते हैं। हमने देहरादून में एक सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल व एक हल्द्वानी में सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल अस्पताल देने का काम किया है। हमारी सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में भी बड़ी तेजी से काम किया है। जब जिन गरीब बच्चों के पास महंगी किताबें पढ़ने के लिए पैसा नहीं होता था तब हमारी सरकार ने एनसीईआरटी की किताबें लागू करा कर बड़ी राहत देने का काम किया है। हमारी सरकार ने एक रुपए में पानी का कनेक्शन देने का काम किया जो कभी गांव में 6000 तो शहर में ₹12000 में कनेक्शन मिला करता था। उन्होंने कहा कि हमने हर हाथ को रोजगार देने का काम किया है हमने बैंकों में ऋण उपलब्धता की सुलभता प्रदान की है। जिस समय लोग बैंकों पर कदम रखने से भी डरते थे हमने जनधन के माध्यम से लोगों को बड़ी राहत देने का काम किया हमारी सरकार ने मजदूर को बड़ी राहत देते हुए ऐसी योजना बनाई कि उनका पसीना सूखने से भी पहले मजदूर को उसका पैसा मिल जाए हमले महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में बड़ा काम करते हुए पत्नी को उसके पति की पैतृक संपत्ति में वह खातेदार बनाया है जिसका लाभ लेते हुए कोई भी महिला बैंक से अपने पति की कोई भी संपत्ति को मोरगेज के रूप में रखकर स्वरोजगार के लिए ऋण ले सकती है। विधानसभा प्रत्याशी एवं विधायक आदेश चौहान ने कहा कि हमने 300 करोड़ से ज्यादा की योजनाएं त्रिवेंद्र जी के कार्यकाल में इस विधानसभा को दी है ईएसआई हॉस्पिटल वह जगजीतपुर का मेडिकल कॉलेज त्रिवेंद्र जी की ही देन है इसके अलावा प्रेग्नेंट कानून को लेकर लंबे समय तक लड़ाई लड़ी गई जिसके समाधान का काम माननीय त्रिवेंद्र जी द्वारा ही किया गया यह एक बड़ी सफलता की उसके साथ साथ सुभाष नगर टिहरी विस्थापित नवोदय नगर वन नेहरू नगर में सिवरेज की योजना के लिए जर्मन बैंक से पैसा मुहैया कराना तथा मुझे मदन कौशिक जी के नेतृत्व में जर्मन भेज कर योजना को समझने का मौका दिया।
आदेश चौहान ने कहा कि जिस प्रकार से आज देश के यशस्वी प्रधानमंत्री के नेतृत्व में पेश हुए बजट में मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्रीज के माध्यम से 60 लाख युवाओं को रोजगार देने का महत्वपूर्ण बजट आया है। वही पूरे बजट को महिलाओं वह युवाओं को फोकस करके बनाया गया है। उन्होंने कहा कि केंद्र के बजट में पर्वतमाला योजना के माध्यम से इस राज्य की सीमांत सड़कों को बड़ा लाभ मिलेगा जो एक पर्वत से दूसरे पर्वत को रोपवे के माध्यम से छोड़कर बनेगी जिस कारण उत्तराखंड में पर्यटन बढ़ेगा उन्होंने कहा कि इस बार के बजट में 20 लाख आंगनबाड़ी महिलाओं को लाभ मिलेगा।
आदेश चौहान ने कहा की हमने इस 5 साल में ढाई हजार से ज्यादा परिवारों को सरकार के माध्यम से स्वास्थ्य शिक्षा एवं विभिन्न मदों में आर्थिक सहायता दिलवाई है। कार्यक्रम की अध्यक्षता मंडल अध्यक्ष डॉक्टर ने की व संचालन कार्य विधानसभा संयोजक बृजेश शर्मा ने किया इस अवसर पर वरिष्ठ नेता काशी नाथ प्रभारी आशुतोष शर्मा,आशुतोष चक्रपाणि,नागेंद्र राणा ,आलोक चौहान,मंजू नोटियाल, डॉक्टर सिद्धार्थ चक्रपाणि,सभासद राधेश्याम कुशवाहा,राधेश्याम पाल,पवनदीप ,रमेश पाठक, राजेंद्र कुशवाहा,उमेश पाठक,राजीव शर्मा,आत्मा सिंह,कुलवंत चड्ढा,दीपक नेगी, रामपाल बाबा आरती ममगई, अरविंद पाल, सुभाष,धीमान ऋषभ शर्मा राजकुमार, रेखा शर्मा, रोशन प्रिंस उज्जवल त्रिपाठी, पवन चौधरी
आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *