कब्ज, बालों की समस्या से पाना है छुटकारा तो प्याज खाएं, जानिए इसके 15 चमत्कारिक फायदे

प्याज के बिना भारतीय भोजन अधूरा कहा जा सकता है. यही वजह है कि प्याज खाना अधिकतर लोगों को पसंद होता है. इसे सलाद के तौर पर तो विभिन्न रेसिपी में मसाला तैयार करने के लिए होता है. प्याज का सेवन जहां खाने का स्वाद बढ़ाता है, वहीं इसके शरीर को फायदे भी गजब के हैं. तो आइए जानते हैं कि प्याज के सेवन से शरीर को कौन-कौन से फायदे मिलते हैं.

आजकल की फास्ट लाइफ में लोगों को कब्ज, गैस की समस्या आम बात हो गई है. ऐसे में प्याज का सेवन लोगों के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. दरअसल प्याज में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जिससे खाने के पाचन में मदद मिलती है.

प्याज के सेवन से त्वचा और बालों को भी फायदा होता है. जैतून के तेल में प्याज का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे के मुंहासे की समस्या दूर होती है.

प्याज का सेवन करने से समय से पहले होने वाली झुर्रियों को भी कम करने में मदद मिलती है. प्याज का सेवन करने से त्वचा स्वस्थ और जवान रहती है.

जूं और बालों के झड़ने की समस्या भी प्याज से दूर हो सकती है. प्याज के रस को बालों की जड़ों में लगाने से फायदा मिलता है. इससे बालों का टूटना रुक सकता है.

कई लोगों को नींद ना आने की बीमारी होती है तो ऐसे लोगों को प्याज खाने से फायदा मिल सकता है.

सिरदर्द की दिक्कत होने पर भी प्याज का सेवन करने से फायदा मिलता है. तीन चम्मच पानी में एक चम्मच प्याज का रस मिलाकर उसमें चीनी मिलाकर खाने से आराम मिल सकता है.

प्याज खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल भी नियंत्रित रहता है. प्याज को नैचुरल ब्लड थिनर माना जाता है, जिसके चलते प्याज के सेवन से हार्ट अटैक का खतरा भी कम रहता है.

प्याज में क्रोमियम पाया जाता है. क्रोमियम ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में अहम भूमिका निभाता है और ब्लड सर्कुलेशन को भी ठीक रखता है.

सर्दी खांसी की समस्या में प्याज का रस शहद में मिलाकर खाने से राहत मिलती है.

कान में दर्द होने पर प्याज के रस की कुछ बूंदे कान में डालने से राहत मिलती है. साथ ही जोड़ों के दर्द में भी प्याज का रस, सरसों के तेल में मिलाकर लगाना फायदेमंद साबित होता है.

कच्चा प्याज खाने से गर्मियों में लू नहीं लगती. साथ ही नाक से खून आने पर प्याज के रस की दो तीन बूंदे नाक में डालने से राहत मिलती है.

बरसात के मौसम में कीड़ा मकौड़े काफी ज्यादा हो जाते हैं. अगर कोई कीड़ा काट ले तो जलन हो सकती है. ऐसे में उस जगह प्याज का रस लगाने से राहत मिल सकती है.

प्याज खाने से मुंह और दांतों के दर्द में भी राहत मिलती है.

पीरियड्स के दौरान महिलाओं को होने वाली समस्याओं में भी प्याज बेहद फायदेमंद है. नियमित तौर पर कच्चा प्याज खाने से पीरियड्स के दौरान राहत मिलती है.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *