अगर बीपी 140/90 पहुंच जाए तो क्या करें? पढ़ें हाई बीपी को कंट्रोल करने के टिप्स

हाई ब्लड प्रेशर एक ऐसी परेशानी है जिसके मरीजों की तादाद दिनों- दिन बढ़ती जा रही है। बढ़ता तनाव, खराब लाइफस्टाइल और बिगड़ता खान-पान इस बीमारी के पनपने का मुख्य कारण हैं। देश और दुनियां में बीपी के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। हालात ऐसे हैं कि तीन में से एक आदमी हाई बीपी का शिकार है।ये बीमारी 30-40 साल के युवाओं में भी तेजी से पनप रही है। हाई ब्लड प्रेशर एक ऐसी बीमारी है जिसके लिए मोटापा भी काफी हद तक जिम्मेदार है। बीपी बढ़ने पर बॉडी में उसके लक्षण दिखना शुरू हो जाते हैं। बीपी हाई होने पर बदन दर्द, सिर में दर्द, धुंधला दिखाई देना और चक्कर आने जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। किसी भी इनसान का सामान्य ब्लड प्रेशर 120/80 होना चाहिए। जब बीपी 120/80 से उपर चला जाए तो ब्लड प्रेशर की हाई रेंज में शामिल होता है। 140/90 चला जाता है तो इस अवस्था को हाइपरटेंशन कहते है। ब्लड प्रेशर बढ़ने से कई बीमारियों जैसे हार्ट फेल्योर, हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बढ़ने लगता है। खाने में ज्यादा नमक का सेवन, नशीले पदार्थों का सेवन और ऑयली फूड्स का सेवन करने से ब्लड प्रेशर हाई हो सकता है। आइए जानते हैं कि अगर ब्लड प्रेशर 140/90 तक पहुंच जाए तो उसे कैसे कंट्रोल करें।

ब्लड प्रेशर 140/90 तक पहुंचना बीपी हाई होने के संकेत है। आप बीपी के मरीज हैं तो सबसे पहले वजन को कंट्रोल करें। बढ़ता वजन आपको बीमार बनाता है।

बीपी हाई हो रहा है तो नशीले पदार्थों का सेवन करने से परहेज करें। धूम्रपान करने या फिर शराब का सेवन करने से बीपी हाई होता है।
जिन लोगों का बीपी हाई रहता है वो कैफीन का सेवन सीमित करें। चाय या कॉफी का सेवन बीपी को बढ़ा सकता है।
हाई बीपी को कंट्रोल करना है तो पर्याप्त नींद लें। कम सोने से बीपी हाई होता है।
तनाव बीपी को बढ़ा सकता है। तनाव से दूर रहें। तनाव को दूर करने के लिए वॉक या एक्सरसाइज करें।
सोडियम, शुगर, रिफाइंड कार्ब्स और प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन कम करें।
रेगुलर बीपी चेक करें। ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने वाली दवाएं खाएं।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *