पीरियड के दौरान किन चीज़ों का सेवन करें, ताकि दर्द से मिले छुटकारा

पीरियड्स महिलाओं में हर महीने होने वाला एक नेचुरल प्रोसेस है, जिसके लक्षण हर महिला में हर महीने अलग-अलग हो सकते हैं। पीरियड के दौरान अक्सर महिलाओं में पेट में ऐंठन, सिर दर्द,जी मिचलाना, थकान,सूजन,मिजाज़ में खराबी और दस्त जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं। हर महिला में ये लक्षण अलग-अलग होते हैं। महिलाओं को इस दौरान अपने खान-पान पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है। पीरियड के दौरान अक्सर महिलाएं अपनी डाइट को इग्नोर कर देती हैं और सिर्फ आराम करना पसंद करती हैं। डाइट स्किप करने से ना सिर्फ बॉडी में कमजोरी बढ़ती है बल्कि सेहत पर भी इसका नकारात्मक असर पड़ता है। यदि आप भी पीरियड के दौरान होने वाली इन परेशानियों से बचना चाहती हैं तो डाइट में कुछ जरूरी बदलाव करें। डाइट में कुछ फूड्स को शामिल करने से पीरियड के दौरान होने वाली परेशानी से बचा जा सकता है।

पानी का अधिक सेवन करें: पीरियड के दौरान अधिक पानी का सेवन करने से बॉडी हाईड्रेट रहेगी और सिर दर्द से निजात मिलेगी। इस दौरान बॉडी को हाईड्रेट करने के लिए पानी और जूस क सेवन करें। इस दौरान पानी का अधिक सेवन बॉडी को हाईड्रेट रखता है, साथ ही पेट में होने वाली सूजन भी कम होती है।

फ्रूट्स का अधिक सेवन करें: पीरियड के दौरान डाइट में ऐसे फलों को शामिल करें जिनमें भरपूर पानी मौजूद हो। तरबूज और खीरा का सेवन इस दौरान बेहद फायदेमंद है। ये बॉडी को हाइड्रेटेड रखते हैं, साथ ही बॉडी में ग्लूकोज की कमी को भी पूरा करते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें: पीरियड के दौरान बॉडी में पीरियड का फ्लो तेज होने से बॉडी में आयरन की कमी होने लगती है और बॉडी में कई तरह की परेशानियां जैसे थकान, दर्द और चक्कर आने लगते हैं। ऐसे में हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है। पत्तेदार हरी सब्जियां में केल और पालक बॉडी में आयरन के स्तर को बढ़ा सकते हैं। पालक मैग्नीशियम से भी भरपूर होता है।

चिकन का सेवन करें: चिकन आयरन और प्रोटीन से भरपूर डाइट है जिसे आप पीरियड के दौरान खा सकते हैं। इसे खाने से बॉडी को एनर्जी मिलेगी और पेट भी भरा रहेगा।

हल्दी के दूध का सेवन करें: एंटी- इंफ्लामेटरी गुणों से भरपूर हल्दी का सेवन दूध के साथ करने से बॉडी पेन से निजात मिलेगी। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन पीरियड के दौरान होने वाले लक्षणों को दूर करने में असरदार है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *