कहीं खाना खाने के बाद आपका भी पेट तो नहीं फूलता, जानिए पेट में ब्लोटिंग का कारण और घरेलू उपचार

हमारा लाइफस्टाइल और खान-पान हमें जाने अनजाने में ही कई बीमारियों का शिकार बना देता है। पेट की ज्यादातर समस्याएं हमारे खाने पीने की आदतों की वजह से ही पनपती हैं। पेट फूलना भी एक ऐसी समस्या है जिसके लिए हमारी डाइट और लाइफ स्टाइल जिम्मेदार है। पेट फूलने की समस्या तब होती है जब पेट भरा हुआ और टाइट महसूस होता है। यह आमतौर पर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (जीआई) ट्रैक में गैस बनने की वजह से होता है। सूजन के कारण पेट सामान्य से बड़ा दिखाई देता है। पेट में इस गैस की वजह से हल्का और कभी ज्यादा दर्द महसूस होता है। बॉडी में फ्लूड की वजह से भी कई बार पेट फूलने की समस्या का सामना करना पड़ता है। आप भी खाली पेट या खाने के बाद पेट फूलने की समस्या का सामने करते हैं तो परेशान नहीं होए हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताते हैं जो आपको स्टोमक ब्लोटिंग से निजात दिलाएंगे।

जीरा और अजवाइन का करें सेवन: पेट फूलने की समस्या से परेशान हैं तो जीरा और अजवाइन को भून लें और पेन में एक गिलास पानी डालें और थोड़ी देर तक उसे पकाएं। कुछ देर पकाने के बाद उसे छान लें और उसका सेवन चाय की तरह करें आपको पेट फूलने की समस्या से निजात मिलेगी।

सैर करें: फिजिकल एक्टिविटी आंतों को नियामित रूप से काम करने में मदद करती है। वॉक करने से पेट से गैस और स्टूल आसानी से पास होता है। वॉक करने से पेट में बनने वाली गैस से तुरंत राहत मिलती है।

सौंफ का इस्तेमाल करें: पेट फूलने और गैस की समस्या से निजात दिलाने में सौंफ बेहद असरदार है। खाने के बाद थोड़ा सी सौंफ खाने से गैस और पेट फूलने की समस्या से राहत मिलती है। आप सौंफ का इस्तेमाल उसका काढ़ा बनाकर भी कर सकते हैं। एक गिलास पानी में थोड़ी सी सौंफ और सौंठ डालकर उबालें और कुछ देर पकने के बाद उसे छान कर उसका सेवन करें आपको पेट फूलने की समस्या से निजात मिलेगी।

फाइबर का सेवन करें: डाइट में फाइबर वाले फूड का सेवन करें। फाइबर खाने से कब्ज और सूजन को रोकने में मदद मिलती है। मर्द और औरत की दैनिक फाइबर सेवन करने की जरूरत अलग-अलग है। महिलाओं के लिए प्रतिदिन 25 ग्राम और पुरुषों के लिए 38 ग्राम फाइबर की जरूरत होती है।

डाइट में छाछ का सेवन करें: पेट फूलने की बीमारी से खाना-पीना दूभर हो गया है तो डाइट में छाछ का सेवन करें। दोपहर के खाने के बाद एक गिलास छाछ का सेवन करने से पेट फूलने की समस्या से निजात मिलेगी। छाछ का स्वाद बढ़ाने के लिए आप उसमें सेंधा नमक और हींग का भी सेवन कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *