सिटी मजिस्ट्रेट ने हरकी पैड़ी और बाजार क्षेत्र में तैनात सभी जोनल-सेक्टर मजिस्ट्रेटों संग बैठक की, कहा-सभी मजिस्ट्रेट अपने नियुक्त किए गए क्षेत्र का भौगोलिक और विशिष्टताओं की जानकारी के लिए भ्रमण करें

हरिद्वार । कांवड यात्रा-2024 को सकुशल एवं शान्तिपूर्वक सम्पन्न कराये जाने हेतु नगर मजिस्ट्रेट हरिद्वार श्रीमती कुश्म चौहान द्वारा हरकी पैड़ी तथा बाजार क्षेत्र में तैनात समस्त जोनल मजिस्ट्रेट एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट की बैठक ली गयी। नगर मजिस्ट्रेट हरिद्वार द्वारा बैठक में उपस्थित समस्त जोनल मजिस्ट्रेट / सैक्टर मजिस्ट्रेट को अवगत कराया गया कि विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी जनपद हरिद्वार में श्रावण मास में कॉंवड़ मेला-2024 दिनांक: 22.7.2024 से 02.08.2024 की अवधि में सम्पन्न होगा।

कांवड मेला-2024 में देश के विभिन्न राज्यों से करोड़ो की संख्या में कांवडियों/श्रद्धालुओं के आने की प्रबल सम्भावना है। उक्त मेला अवधि में अत्याधिक संख्या में कांवडियों के आवागमन के कारण यहाँ मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था करने एवं यातायात के साथ-साथ कानून एवं शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए जिला प्रशासन, हरिद्वार प्रतिबद्ध है। नगर मजिस्ट्रेट हरिद्वार द्वारा हर की पैड़ी तथा बाजार क्षेत्र जोन के समस्त जोनल / सैक्टर मजिस्ट्रेटों को निर्देशित किया गया कि वें आज ही अपने-अपने क्षेत्र का भौगोलिक एवं विशिष्टताओं की जानकारी हेतु तत्काल भ्रमण कर लें तथा ये सुनिश्चित कर लें कि उनके क्षेत्र में पर्याप्त पेयजल, प्रकाश, शौचालय, समुचित साफ सफाई, बैरिकेटिंग इत्यादि की व्यवस्था हो गयी है। यदि कहीं पर भी पेयजल, प्रकाश, शौचालय, चिकित्सा, बैरिकेटिंग इत्यादि की व्यवस्था नहीं हुई है तो वह आज ही सम्बन्धित विभाग के साथ-साथ इस कार्यालय को अवगत करा दें।

समस्त जोनल एवं सैक्टर मजिस्ट्रेटों को यह भी निर्देशित किया गया कि उनके क्षेत्रों में पड़ने वाले घाटों का भी वह निरीक्षण कर ये देख ले कि घाटों पर स्नान करने हेतु सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम है या नहीं। समस्त जोनल एवं सैक्टर मजिस्ट्रेट यह सुनिश्चित कर लें कि उनके जोन / सैक्टर में स्थित मार्गों एवं घाटों पर किसी भी प्रकार का अवरोध उत्पन्न न हो, यदि हो तो तत्काल उसे हटवा दे, ताकि कांवडियों को कोई परेशानी न हो। नगर मजिस्ट्रेट द्वारा जोनल / सैक्टर मजिस्ट्रेटों को यह भी निर्देश दिये गये कि उनके क्षेत्र में स्थित विद्युत पोल या तार टूटा या लटका हुआ या इस प्रकार से लगा हो कि उससे सुरक्षा में किसी प्रकार की समस्या की सम्भावना है तो विद्युत विभाग से तत्काल सम्पर्क स्थापित करते हुए उसे तुरन्त ठीक कराया जाये। होटल, ढाबों आदि पर खाद्य/भोज्य पदार्थों की गुणवत्ता सुनिश्चित किये जाने हेतु निरन्तर चैकिंग अभियान भी चलाया जाए। नगर मजिस्ट्रेट द्वारा यह भी निर्देशित किया गया कि समस्त सैक्टर मजिस्ट्रेट अपना डयूटी स्थल तब तक नहीं छोड़गे जब तक उनका प्रतिस्थानी पर डयूटी पर पहुँच नहीं जाता है। समस्त जोनल एवं सैक्टर मजिस्ट्रेट अपने-अपने क्षेत्र में मेले की समस्त व्यवस्थाओं की जानकारी रखते हुए अपने-अपने क्षेत्र में शान्ति एवं कानून व्यवस्था सुनिश्चित करायेंगे। बैठक में वरूणा सैनी सेक्टर मजिस्ट्रेट, नवीन नोटियाल सेक्टर मजिस्ट्रेट, पवन कुमार सेक्टर मजिस्ट्रेट आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *