गुणों का खजाना है एलोवेरा का जूस, त्वचा को ही नहीं सेहत को भी मिलते हैं कई फायदे

एलोवेरा के कई फायदे सुने होंगे जैसे यह आपकी स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है और आपकी खूबसूरती बढ़ाता है। लेकिन इसके फायदे यहीं खत्म नहीं होते। एलोवेरा बेहद ही साधारण पौधा है, जिसे अक्सर ही आप अपनी बालकनी या गार्डन में देखते होंगे। यह पौधा देखने में भले ही साधारण लगता होगा, लेकिन इसके इतने फायदे हैं कि आप जानकर चौंक जाएंगे। आइए जानते हैं कि एलोवेरा का जूस पीने से क्या फायदे हो सकते हैं।

एलोवेरा एक ऐसा पौधा होता है, जिसके पत्तों और जड़ों में काफी मात्रा में पानी पाया जाता है। इसे आसानी से अपने घर में उगा सकते हैं। इसकी देखभाल करने के लिए बहुत मेहनत नहीं करनी पड़ती, इसलिए इसे उगाना बेहद ही आसान होता है। इसके पत्ते निकाल कर आप आसानी से इसका जूस भी निकाल सकते हैं और चाहें तो बाजार से भी इसका जूस खरीद सकते हैं।

बल्ड शुगर कम करता है

एलोवेरा पैनक्रिया की सेल्स को हेल्दी रखने में मदद करता है। यह इंसुलिन लेवल को भी बढ़ाता है, जो ब्लड शुगर को कम करने में लाभदायक है। अन्य जूसों की तुलना में इसमें शुगर कम होता है, जो इसे सेहत के लिए लाभदायक बनाता है।

स्किन के लिए फायदेमंद

एलोवेरा कोलाजन बनाने में मदद करता है, जो आपकी त्वचा के लचीलेपन को बढ़ाने में मदद करता है। इससे आपकी त्वचा पर झुर्रियां नहीं आती और आपकी स्किन टाइट नजर आती है। इसके अलावा यह एक्ने से बचने में भी मदद करता है। यह आपकी स्किन को हाइड्रेटेड रखता है और इस कारण से एक्ने की समस्या कम होती है।

एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर

एलोवेरा में एंटी ऑक्सीडेंट प्रचूर मात्रा में होता है। यह आपकी बॉडी के फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है। इसमें एंटी इन्फ्लेमेट्री तत्व भी होते हैं, जो चोट आदि के लिए फायदेमंद होता है।

पाचन क्रिया में सहायक

पाचन से जुड़ी समस्याएं खासकर कब्ज से लड़ने में एलोवेरा बेहद असरदार है। इसमें लैक्सेटिव प्रॉपर्टीस होती हैं, जो कब्ज से राहत दिलाने में कारगर है। यह हार्ट बर्न से भी राहत दिलाता है। हालांकि, एलोवेरा जूस की मात्रा और उसमें क्या सामग्री हैं, इसका ध्यान रखें।

विटामिन और मिनरल से भरपूर

एलोवेरा में विटामिन-सी पाया जाता है, जो इम्युनिटी बढ़ाने में, फ्री रेडिकल डैमेज से लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें मैग्नीशियम और कैल्शियम भी पाया जाता है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *