मुंबई इंडियंस के कप्तान का ऐलान, इस भारतीय दिग्गज को मिली टीम की कमान

दुनियाभर के क्रिकेट फैंस की नजरें इस वक्त वुमेन प्रीमियर लीग पर टिकी हुई हैं। इस लीग के लिए टीमों ने अपने कप्तानों का ऐलान करना शुरू कर दिया है। हाल ही में मुंबई इंडियंस की टीम ने अपने नए कप्तान का ऐलान कर दिया है। भारतीय टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर इस टीम की कमान संभालने वाली हैं।

हरमनप्रीत को मिली बड़ी जिम्मेदारी

मुंबई इंडियंस ने बुधवार को डब्ल्यूपीएल के शुरुआती सीजन से पहले भारत की कप्तान हरमनप्रीत कौर को अपनी महिला टीम का कप्तान घोषित किया। हरमनप्रीत हाल ही में समाप्त हुए महिला टी20 विश्व कप 2023 में भारत के अभियान का नेतृत्व करते हुए 150 टी20 मैच खेलने वाली पहली क्रिकेटर बनीं। हरमनप्रीत के नाम महिला विश्व कप में नॉकआउट मैच में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड भी है। उन्होंने 2017 महिला वनडे विश्व कप सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नाबाद 171 रन बनाए थे।

मुंबई इंडियंस ने किया ऐलान

उन्होंने कहा, “हम हरमनप्रीत को मुंबई इंडियंस की पहली महिला क्रिकेट टीम की कप्तान के रूप में पाकर रोमांचित हैं। राष्ट्रीय कप्तान के रूप में, उन्होंने भारतीय महिला टीम को उनकी सबसे रोमांचक जीत में से कुछ का नेतृत्व किया है।” उन्होंने कहा कि मुझे यकीन है कि चार्लोट और झूलन के समर्थन के साथ, वह हमारी एमआई महिला टीम को अपना सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेलने और गौरव दिलाने के लिए प्रेरित करेंगी।

Mumbai Indians

कई दिग्गज टीम में शामिल

हरमनप्रीत मुंबई की मौजूदा मुख्य कोच चार्लोट एडवर्डस के खिलाफ खेल चुकी हैं। साथ ही कप्तानी मेंटर और गेंदबाजी कोच झूलन गोस्वामी के साथ खेल चुकी हैं। वह दुनिया के अन्य हिस्सों में टी20 लीग में खेलने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर भी हैं। झूलन और चार्लोट के अलावा, मुंबई में क्रमश: देविका पलशिकर और लिडिया ग्रीनवे भी बल्लेबाजी और क्षेत्ररक्षण कोच हैं। हरमनप्रीत अब एक ऐसी टीम का नेतृत्व करेंगी, जिसमें महिला क्रिकेट के कुछ सबसे बड़े नाम और युवा खिलाड़ी शामिल हैं।

Mumbai Indians

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *