ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर मिचेल मार्श ने तोड़ी मर्यादा की दीवार, वर्ल्ड कप ट्रॉफी पर पैर रखकर खिंचवाई फोटो, जमकर हुए ट्रोल

नई दिल्ली ।   वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला रविवार की रात को खेला गया। इसे ऑस्ट्रेलिया की टीम ने जीता। ऑस्ट्रेलिया ने छठी बार विश्व कप की ट्रॉफी जीती। पिछले सात वर्ल्ड कप में से 5 वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया ने जीते हैं। भारत को दूसरी बार फाइनल में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं, जीत पर इतराना आम बात है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के एक क्रिकेटर ने हद ही पार कर दी। उसने वर्ल्ड कप की ट्रॉफी पर पैर रखकर आराम किया, जबकि अन्य क्रिकेटरों ने उसी ट्रॉफी को चूमा था। इससे इस क्रिकेटर की किरकिरी हो रही है। ये क्रिकेटर कोई और नहीं, बल्कि मिचेल मार्श हैं। ऑस्ट्रेलिया की टीम के कप्तान पैट कमिंस ने मिचेल मार्श की एक तस्वीर को सोशल मीडिया पर शेयर किया, जिसमें वह वर्ल्ड कप 2023 की ट्रॉफी पर पैर रखकर हाथ में ड्रिंक लिए नजर आ रहे हैं। भारतीय फैंस इससे आहत हुए हैं और उनको जमकर लताड़ा जा रहा है। हालांकि, कुछ क्रिकेट फैंस का ये भी कहना है कि ये उनका दिन है और उनकी ट्रॉफी है तो वे इसका इस्तेमाल कैसे भी कर सकते हैं। वे चाहें तो इस पर पेशाब कर सकते हैं और इसे पैरों तले कुचल सकते हैं। हालांकि, आमतौर पर ट्रॉफी के साथ इस तरह का बर्ताव करना सही नहीं माना जाता।

हमने ऑस्ट्रेलिया के ही कई खिलाड़ियों की तस्वीर देखी है, जो उसे सिर से ऊपर रख रहे हैं या चूम रहे हैं। महान फुटबॉलर लियोनेल मेसी को वर्ल्ड कप की ट्रॉफी के साथ सोते देखा गया है, लेकिन इस तरह की हरकत करना गलत है। भले ही आपकी संस्कृति में कुछ भी हो, लेकिन फिर भी इस तरह की हरकत किसी को भी बर्दाश्त नहीं होगी। यही कारण है कि अरविंद चोटिया नाम के एक यूजर ने एक्स पर लिखा, “पश्चिम का विकास जरूर हुआ, लेकिन सभ्यता नहीं आई। जिसे सिर-माथे पर रखा जाता है, उसे पैरों तले देखकर अफसोस तो होगा ही, लेकिन करें क्या?”

वहीं, प्रमोद कुमार सिंह लिखते हैं, “ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप ट्रॉफी के साथ ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर मिचेल मार्श। उन्होंने ट्रॉफी तो जीती, लेकिन सम्मान नहीं।” इंद्रा नाम के शख्स ने लिखा, “किसी ऐसे व्यक्ति को विश्व कप ट्रॉफी मिली, जो डिजर्व नहीं करता, जैसे मिचेल मार्श। और जिसने इसे पसंद किया उसे ट्रॉफी नहीं मिली, जैसे विराट कोहली और रोहित शर्मा।” वहीं, वसूली भाई नाम के एक यूजर ने लिखा, “मार्श ने वर्ल्ड कप पर अपने पैर जमा दिए। विश्व कप और आईसीसी के प्रति घोर अपमान। आईसीसी को इस पर ध्यान देना चाहिए।”

टीम इंडिया को वर्ल्ड कप 2023 फाइनल में 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। भारत की टीम 240 रनों पर ढेर हो गई थी और ऑस्ट्रेलिया ने ट्रेविस हेड के शतक की बदौलत और मार्नस लाबुशेन के अर्धशतक के दम पर खिताबी जीत हासिल की। ऑस्ट्रेलिया ने 2015 में भी वर्ल्ड कप जीता था और 1999, 2003 और 2007 में वे लगातार तीन बार विश्व चैंपियन बने थे।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *