सर्दियों में रोज लौंग चबाने के बड़े फायदे, कई बीमारियां रहेंगी दूर, पुरुषों का बढ़ेगा स्पर्म काउंट

 

हर घर की रसोई में रखे मसाले के डिब्बे में लौंग तो होती है। अमूमन इस लौंग का इस्तेमाल लोग खाने को टेस्टी बनाने में करते हैं, लेकिन आयुर्वेद में इसे औषधियों की खान माना जाता है, इस लौंग के एक नहीं, बल्कि अनेकों फायदे हैं। लौंग का फूल, तेल और इसका पाउडर भी शरीर की कई दिक्कतों को चुटकी में दूर करने में सक्षम है, यही नहीं, लौंग पुरुषों में स्पर्म काउंट बढ़ाने में भी कारगर है।

मुंह की बदबू और दांत दर्द के लिए रामबाण

ज्यादातर लोग मुंह की बदबू से परेशान रहते हैं और इसके लिए महंगे-महंगे माउथ फ्रेशनर खरीदते हैं। टूथब्रश, फ्लॉस और जीभ को ब्रश करने या खुरचने जैसे उपाय रोजाना लोग इस्तेमाल करते हैं पर माउथवॉश का असर बहुत लंबे समय तक नहीं रहता है। वहीं, यदि आप चाहे तो इस बदबू से छुटकारा पा सकते हैं। गुनगुने पानी में एक चम्मच लौंग का चूर्ण मिलाकर पीने से 1 हफ्ते में बदबू गायब हो जाएगी। इससे दांतों को भी मजबूती मिलेगी। वहीं दांत दर्द में लौंग को मुंह में दबाने या दर्द वाली जगह पर लौंग को घिस कर उसका पेस्ट लगाने से आराम मिलता है।

इस छोटी सी लोंग में ढेर सारे प्रोटीन

आयुर्वेद चिकित्सक डॉ. ब्रजेश कुलपारिया ने बताया कि इस छोटी सी लौंग में प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम और हाइड्रोक्लोरिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसका ज्यादातर इस्तेमाल ठंडी के सीजन में किया जाता है। अक्सर लोगों को ठंडी हवा का झोंका लगते ही सर्दी-जुकाम से लेकर और भी कई समस्याएं पैदा हो जाती हैं। इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खे के तौर पर सभी लोगों को लौंग का इस्तेमाल करना चाहिए। यदि आप प्रतिदिन लौंग का सेवन करते हैं तो कम खर्च में बड़ी दिक्कतों से निजात पा सकते हैं।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *