सर्दी में छाती का बलगम कर रहा है परेशान? तो इन घरेलू नुस्खों से करें असरदार इलाज

सर्दी में मौसमी बीमारियां बेहद परेशान करती हैं। इस मौसम में सर्दी का बॉडी पर ज्यादा असर होता है जिससे खांसी जुकाम की समस्या बढ़ने लगती है। खांसी जुकाम की वजह से कई बार कफ की परेशानी भी होने लगती है। छाती में बलगम जमने से सांस से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। कफ यानी म्युकस की मात्रा शरीर में ज्यादा होने पर चेस्ट कंजेशन का खतरा बढ़ सकता है।छाती में कफ होने पर बॉडी में उसके लक्षण दिखना शुरू हो जाते हैं जैसे तेज खांसी होना, खांसी के साथ आवाज आना, नाक का बहना, खांसने पर सीने में दर्द की शिकायत होना, खांसी के साथ बलगम आना, गंभीर मामले में कफ के साथ खून आना शामिल है। ऐसे में कफ की परेशानी अधिक हो गई है तो आप तुरंत डॉक्टर को दिखाएं, साथ ही कुछ आयुर्वेदिक नुस्खे अपनाकर भी आप इससे राहत पा सकते हैं। जमे हुए कफ को दूर करने के लिए आप कुछ आसान आयुर्वेदिक नुस्खे अपना सकते हैं।

कच्ची हल्दी का करें सेवन: सर्दी-जुकाम और कफ से निजात पाने के लिए आप कच्ची हल्दी का इस्तेमाल करें। कच्ची हल्दी का रस चम्मच में निकालकर उसे मुंह में डाले और कुछ देर तक बैठे रहें। गले में जैसे-जैसे हल्दी का रस जाएगा वैसे ही गले को फायदा पहुंचेगा।

गुड़ और अदरक का करें सेवन: अगर सर्दी में सर्दी-खांसी परेशान कर रही है तो अदरक और गुड़ का इस्तेमाल कीजिए। अदरक और गुड़ सर्दी-खांसी और गले के कफ से आराम देता है। अदरक को इस्तेमाल करने के लिए आप उसे गैस पर गर्म कर लें और घिस लें। गुड़ को थोड़ा मुलायम करके उसमें अदरक मिला दें। इसे गुनगुने पानी के साथ खाने से कफ से निजात मिलेगी।

शहद और अदरक का करें सेवन: औषधीय गुणों से भरपूर शहद गले की खराश को दूर करता है, साथ ही कफ से भी निजात दिलाता है। शहद के साथ अदरक का सेवन करने से सर्दी-जुकाम और बलगम से निजात मिलती है। आप एक चम्मच में शहद लें और उसमें अदरक को घिस कर मिला लें। अब इस पेस्ट को दिन में दो बार पीएं आपको कफ से निजात मिलेगी।

नमक के पानी से गरारे करें: कफ और बलगम से निजात पाने के लिए नमक के पानी से गरारे करने से गले को बेहद राहत मिलती है। इससे गले का बलगम साफ होता है और कफ भी दूर होता है। आप एक गिलास गुनगुने पानी में आधा छोटा चम्मच नमक का डालकर उससे दिन में दो बार गरारा करें।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *