सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ कर लें लहसुन की 2 कली का सेवन, कोसों दूर भाग जाएंगी कई बीमारियां

 

किचन में मौजूद लहसुन एक ऐसी सामग्री है जिसे तमाम तरह की रेसिपीज में स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन लहसुन को सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। लहसुन को एक एंटीबायोटिक माना जाता है, जिसमें विटामिन सी, विटामिन बी और विटामिन ए पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा लहसुन में सल्फ्यूरिक एसिड जैसे कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। अगर आप हर दिन एक गिलास पानी के साथ लहसुन की केवल दो कलियां खाते हैं, तो सेहत को कई लाभ मिल सकते हैं। आइए जानते हैं……

1. कोलेस्ट्रॉल के लिए-

लहसुन कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी मददगार माना जाता है। हर दिन सुबह गुनगुने पानी के साथ दो कलियां लहसुन की खाने से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है।

2. कब्ज के लिए-

अगर आप हर दिन सुबह से एक गिलास पानी के साथ लहसुन की दो कलियां खाते हैं तो इससे पेट संबंधी समस्याओं को ठीक करने में मदद मिल सकती है।

3. ब्लड प्रेशर-

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद है कच्ची लहसुन का सेवन। हर दिन सुबह एक गिलास गर्म पानी के साथ लहसुन की कुछ कलियां खाने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है।

4. इम्यूनिटी-

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप कच्ची लहसुन का सेवन कर सकते हैं. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है।

5. मोटापे के लिए-

वजन को घटाने में कच्ची लहसुन को काफी अच्छा माना जाता है। रोज सुबह कच्ची लहसुन की 2 कलियां खाने से वजन को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *