इन 4 साबुत अनाज के सेवन से कंट्रोल में रहेगा आपका डायबिटीज, आज ही डाइट में करें शामिल

आजकल गड़बड़ खानपान और खराब लाइफस्टाल के चलते लोग कई तरह की बीमारियों का शिकार हो रहे हैं. इनमें से एक बीमारी जो कि कॉमन है वो है डायबिटीज. आज के समय में 10 में से 9 व्यक्तियों को शुगर की बीमारी है. पहले इसकी संख्या कुछ कम हुआ करती थी. वहीं डायबिटीज के पेशेंट्स अक्सर चिंतित रहते हैं कि ब्लड शुगर लेवल को कैसे कंट्रोल किया जाए. लोग इस बीमारी से निजात पाने के ढेरों उपाय खोजते हैं. ऐसे में खाने के शौकीन लोगों को जब डायबिटीज की शिकायत हो जाए तो उनकी मुसीबत और बढ़ जाती है. क्योंकि डायबिटीज में खाने पीने की काफी चीजों पर रोक-टोक होती है.

आपको बता दें, डायबिटीज की बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को अपने खान-पान का खास ध्यान रखना चाहिए. क्योंकि ब्लड शुगर लेवल सामान्य से ज्यादा होने से समस्या बढ़ सकती है और दिल की बीमारी का खतरा बढ़ता है. इसलिए इस बीमारी से ग्रसित लोग जरा भी लापरवाही न बरतें. शुगर को कंट्रोल करने के लिए आप डेली डाइट में कुछ साबुत अनाज को शामिल कर सकते हैं. जो अनाज आज हम आपको बताने जा रहे हैं, इनमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. साबुत अनाज मधुमेह यानी डायबिटीज के रोगियों का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रखने का काम करते हैं. आइये जानें इनके नाम और फायदे..

जौ (Barley)
जौ यान बारले बीटा-ग्लूकन से भरपूर होता है. ये ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके अलावा, ये कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है.

चौलाई (Amaranth)
चौलाई को अमरंथ भी कहते हैं. अमरंथ एक अत्यधिक पौष्टिक अनाज है, जिसमें बाकी अनाजों की तुलना में ज्यादा प्रोटीन होता है. यह एक बीज के आकार में होते हैं. इसके छोटे-छोटे बीज लगभग तिल के आकार के होते हैं. इनका रंग पीला होता है. आप इन बीजों को साबुत या आटे में पीसकर इस्तेमाल कर सकते हैं. इनका स्वाद मीठा और पौष्टिक होता है. यह पकने के बाद थोड़ा कुरकुरा हो जाता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए चौलाई या अमरंथ बहुत अच्छा ऑप्शन है.

जई का चोकर (Oat Bran)
इसमें घुलनशील फाइबर भरपूर होते हैं. इसी के साथ जई का चोकर मैग्नीशियम और प्रोटीन से भरपूर होता है. ये ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी मददगार होता है. ये विटामिन बी का अच्छा सोर्स होता है.

रागी (Ragi)
रागी एक बहुत ही पौष्टिक बाजरा होता है. ये दिखने में सरसों के दाने जैसा ही होता है. यह खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी मददगार होता है. साथ ही ये डायबिटीज के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. रागी के सेवन से आपके शरीर को कई पोषक तत्व मिलेंगे.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *