डायबिटीज के मरीज रायते में मिलाकर खा सकते हैं ये हरे पत्ते, ब्लड शुगर कम होने में मिलती है मदद

 

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो वर्तमान में तेजी से बढ़ रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार साल 2030 आते-आते डायबिटीज वैश्विक स्तर पर 7वें नंबर पर सबसे घातक बीमारी बन जाएगी। डायबिटीज से पीड़ित लोगों को खासतौर से अपने खानपान पर ध्यान देने की जरूरत होती है। डाइट में ज्यादा से ज्यादा उन चीजों को शामिल करने की सलाह दी जाती है जो शरीर के हाई ब्लड शुगर लेवल्स को कम करने का काम करें। इसी तरह अगर आप रायते का सेवन करते हैं तो मेथी के पत्तों को भी डाल सकते हैं।

डायबिटीज में मेथी के पत्ते

मेथी के पत्ते ऐसा हर्ब हैं जो लगभग हर भारतीय परिवार में पकाए व खाए जाते हैं। इन पत्तों में कई तरह के पोषक तत्व जैसे फॉलिक एसिड, रीबोफ्लिन, कॉपर, पौटेशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीज, विटामिन ए, बी6, सी और विटामिन के पाए जाते हैं। इस चलते इन्हें सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। डायबिटीज की बात करें तो डायबिटीज में भी इनका कुछ कम असर देखने को नहीं मिलता। यह सोल्यूबल फाइबर से भरपूर होते हैं जो कार्बोहाइड्रेट्स के एब्जोर्पशन को कम करके पाचन को धीमा करते हैं जिससे ब्लड शुगर लेवल कम होने में मदद मिलती है। मेथी के पत्तों से भी ज्यादा मेथी के दाने डायबिटीज में फायदेमंद साबित होते हैं। यह दाने ब्लड ग्लुकोज को कम करने के लिए जाने जाते हैं। वहीं, इनका सेवन टाइप 2 डाइबिटीज में भी किया जा सकता है।
डायबिटीज में मेथी का पानी भी पिया जा सकता है. इस पानी को बनाने के लिए मेथी को गर्म पानी में रातभर भिगोकर रखें और सुबह छानकर पिएं। इसके अलावा इन दानों को पानी में उबालकर और ठंडा करके भी पिया जा सकता है।
डॉ. पी.एस फाडके के अनुसार आप मेथी में और भी कई मसाले डालकर इसका असर बढ़ा सकते हैं। इसके लिए मेथी के दानों का पाउडर लें और उसमें थोड़ी हल्दी और आंवला के पाउडर को बराबर मात्रा में मिला लें। इस पाउडर का रोजाना 3 बार एक चम्मच सेवन किया जा सकता है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *