डायबिटीज के मरीज खाएं ये खास चावल, शरीर में सूजन कम करने के साथ वजन संतुलित रखने में करता है मदद

 

डायबिटीज के मरीजों को अक्सर चावल खाने से मना किया जाता है। इसके पीछे ये तथ्य रखा जाता है कि इसमें स्टार्च और कार्ब्स की मात्रा ज्यादा होती है, जो शरीर में शुगर के लेवल को बढ़ाता है। पर आज हम आपको ब्लैक राइस यानी कि काले चावल के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कि डायबिटीज के मरीज के लिए लाभकारी माना गया है। दरअसल काले चावल, जिसे बैंगनी चावल या निषिद्ध चावल के रूप में भी जाना जाता है, उसमें कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो कि ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकता है और डायबिटीज के मरीज को अन्य बीमारियों से दूर रख सकता है।

डायबिटीज के रोगियों के लिए काले चावल कैसे फायदेमंद है

काले चावल एंटीऑक्सीडेंट, हाई फाइबर, प्रोटीन और आयरन से भरपूर होते हैं। ये एंथोसायनिन और फ्लेवोनोइड प्लांट पिगमेंट के कारण काले-बैंगनी रंग का दिखता है। खास बात ये है कि एंथोसायनिन से भरपूर होने के कारण ये फाइन रेडिकल्स के खिलाफ कार्य करने और मधुमेह रोगियों को कोशिका क्षति से सुरक्षा और सूजन से लड़ने में मदद कर सकते हैं। काले चावल हाई फाइबर से भरपूर होते हैं, जो शरीर द्वारा धीरे-धीरे पचता है। यह, बदले में ब्लड में ग्लूकोज को धीमी गति से रिलीज करने में मदद करता है, जिससे ब्लड शुगर के स्तर में किसी भी तरह के स्पाइक्स को रोका जा सकता है। वहीं इसके कई और फायदे भी हैं।

1.दिल की सेहत के लिए फायदेमंद

दिल की बीमारी वाले लोगों के लिए काला चावल एक वरदान की तरह है। शोध के अनुसार, काले चावल में एंथ्रेसीन होता है, जो धमनियों में रक्त प्रवाह को प्रसारित करने में मदद करता है। यह दिल के दौरे के खतरे को भी कम करने में मदद करता है। साछ ही काले चावल में बहुत अधिक प्रोटीन होता है, जो शरीर को भरा हुआ महसूस करवाता है और भूख को नियंत्रित करने में भी मदद करता है।

2.ग्लूकोज के लेवल को कंट्रोल करता है

काले चावल में काफी मात्रा में फाइबर भी मौजूद होता है। यह पाचन को मजबूत करने में मदद करता है और शरीर में ग्लूकोज के लेवल को कंट्रोल करता है। साथ ही ये मोटापे से लड़ने में मदद करता है, जो मधुमेह के लिए एक जोखिम कारक है।

3.सूजन को कम करता है

काले चावल का सेवन करने से पाचन क्रिया स्वस्थ रहती है। इससे आपको लीवर में सूजन और दर्द की समस्या से छुटकारा मिल सकता है, जो कि शरीर की सूजन को कम करता है। वहीं पाचन तंत्र को स्वस्थ रखना इंसुलिन के रिलीज को भी सही रखने में मदद करता है, जो डायबिटीज के मरीज के लिए बेहद जरूरी है।

4.वजन संतुलित रखता है

काले चावल में प्रति आधे कप में लगभग 3 ग्राम फाइबर होता है। यह समृद्ध फाइबर सामग्री मल त्याग को नियंत्रित करने, कब्ज, दस्त और सूजन को रोकने में मदद करती है। फाइबर पाचन तंत्र के भीतर विषाक्त पदार्थों और अपशिष्ट को बांधने में मदद करता है, और पाचन के चक्र के पूरा होने पर सिस्टम से बाहर फ्लश करता है। फाइबर भी खपत के बाद आपके शरीर को एक तृप्त भाव प्रदान करता है जो आपको अन्य वसायुक्त भोजन करने से रोकता है, जिससे वजन कम होता है। इस तरह काले चावल हर तरह से डायबिटीज के मरीज के लिए फायदेमंद है। इसे नॉर्मल चावल की तरह पकाएं और कोशिश करें कि इसे गर्म ही खाएं। वहीं अतिरिक्त स्टार्ट से बचाव के लिए खाना बनाते समय चावल को चिपचिपा होने न दें। इसके लिए पकाने से पहले चावल को ठंडे पानी में खूब धोएं और तब बनाएं।

 

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *