दुबले-पतले शरीर से हो गए हैं परेशान तो वेट गेन के लिए इन फूड्स को खाना शुरू करें

अक्सर ऐसा देखा गया है कि जिन लोगों को वेट लूज करना होता है, उनका वजन बढ़ता ही जाता है, और जो लोग वेट गेन करना चाहते हैं उनका वजन कई कोशिशों के बाद भी नहीं बढ़ता है. कई ऐसे लोग हैं, जो शरीर से एकदम दुबले-पतले होते हैं. उनके शरीर में मोटे होने का कोई भी उपाय नहीं काम करता है. दुबले लोग ये बात सुन-सुनकर परेशान हो जाते हैं, कि थोड़ा वजन बढ़ा लो.

तो आज हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि किन चीजों के सेवन से आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है. ये तरीका आपके लिए काफी कारगर होगा. दरअसल, कुछ लोग मोटे होने के चक्कर में ऐसे फूड आइटम्स का सेवन करने लगते हैं, जिसकी वजह से शरीर में अनहेल्दी फैट जमा हो जाता है. इसलिए वेट गेन के लिए सही डाइट की जानकारी होना बहुत जरूरी है. आइये जानें…

1. चीज का सेवन
वजन बढ़ाने का ये एक हेल्दी तरीका है. नाश्ते में आप चीज का सवेन करें. इसमें कैलोरी और प्रोटीन उच्च मात्रा में होती है, जिससे वेट गेन होगा. यह कैल्शियम का भी एक अच्छा स्रोत है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है. चीज को आप सैंडविच, सलाद में खा सकते हैं.

2. ड्राई फ्रूट्स खाएं
सूखे मेवे दिमाग शार्प करने में बहुत सहायक होते हैं. उसी तरह ये वजन बढ़ाने में भी असरदार होते हैं. क्योंकि इनमें कैलोरी और नेचुरल शुगर की मात्रा अधिक होती है. सूखे मेवों में फाइबर भी पर्याप्त मात्रा में होता है, जिससे पाचन में दिक्कत नहीं आती है. इन्हें आप दही और ट्रेल मिक्स, दलिया के साथ खा सकते हैं.

3. नट्स का सेवन करें
अगर आप तेजी से वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो डाइट में नट्स शामिल करें. साथ ही नट बटर भी सहायक होगा. इसमें मौजूद हेल्दी फैट, प्रोटीन और फाइबर शरीर में कैलोरी बढ़ाने में मदद करते हैं. नट्स को आप स्मूदी में मिलकार पिएं. नट्स दिल को भी सेहतमंद रखते हैं.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *