ठंडा या गर्म, किडनी को स्वस्थ रखने के लिए कैसा पानी पिएं, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

किडनी हमारे शरीर के सबसे अहम अंगों में से एक है, जो शरीर से सारी गंदगी को बाहर निकालता है. किडनी में जरा सी दिक्कत आपके पूरे शरीर को प्रभावित करती है. खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी खानपान की आदतें किडनी को खराब कर सकती है. हालांकि, रोजाना आदतों को अपने डेली रूटीन में शामिल कर लिया जाए तो किडनी को स्वस्थ रखा जा सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताएंगे जिससे किडनी को लंबे समय तक स्वस्थ रखा जा सकता है.

गर्म पानी पिएं
रोजाना गर्म पानी पीने से किडनी को हेल्दी रखने में मिलती है. डॉक्टर भी इस बात को मानते हैं कि किडनी को स्वस्थ रखने के लिए हमें गर्म पानी पीना चाहिए. हमें दिन में कम से कम 10 से 12 गिलास या लगभग 3 लीटर पानी पीना चाहिए ताकि शरीर से गंदगी को बाहर निकालने में भी मदद मिल सके.

समय पर खाना और नियमित व्यायाम
समय पर भोजन करना बेहद जरूरी होता है क्योंकि इससे आपकी किडनी के लिए जरूरी पोषक तत्वों की आवश्यकता पूरी होती है. इसके अलावा, नियमित व्यायाम करना शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है और किडनी के स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाता है.

नमक का कम सेवन
डॉक्टर बताते हैं कि हमें नमक का सेवन कम ही करना चाहिए. दिनभर में 5 ग्राम से ज्यादा नमक का सेवन नहीं करना चाहिए. बाहर का खाना खाने से अच्छा है आप घर का खाना खाए, क्योंकि बाहर के खाने में मिर्च-मसाले और नमक की मात्रा अधिक होती है, जो किडनी की सेहत के लिए हानिकारक होता है.

धूम्रपान छोड़ें
यदि आप धूम्रपान करते हैं तो इस आदत को तुरंत छोड़ दें. इसके अलावा, जरा जरा सी बात पर पेन किलर या दर्द की गोलियों का सेवन ना करें. अगर आपको दवाइयां लेना भी है तो डॉक्टर से एक बार जरूर पूछ लें. इसके अलावा, किडनी की बीमारी से बचने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करे, वजन कंट्रोल में रखें.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *