गर्मी में शुगर कंट्रोल करने में असरदार हैं ये 5 हेल्दी ड्रिंक, बॉडी को रखेंगे कूल

डायबिटीज के मरीजों के लिए हर मौसम में डाइट का ध्यान रखना जरूरी है। गर्मी में डायबिटीज के मरीजों को खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। डायबिटीज के मरीजों की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है जिससे उनके जल्दी बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। इस मौसम में पारा तेजी से बढ़ता है जिससे डायबिटीज के मरीजों को हीट स्ट्रॉक, डिहाइड्रेशन और थकान बहुत ज्यादा रहती है।गर्म मौसम में डायबिटीज के मरीजों का ब्लड में शुगर का स्तर भी प्रभावित होता है, इसलिए उसे कंट्रोल करना बेहद जरूरी है। ब्लड में शुगर का स्तर कंट्रोल रखने के लिए और गर्मी में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए बॉडी को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है।शुगर कंट्रोल करने के लिए गर्मी में 2-3 लीटर पानी पीना जरूरी है, साथ ही कुछ खास ड्रिंक्स का सेवन करना भी जरूरी है, जो बॉडी को हाइड्रेट रखने के साथ ही शुगर भी कंट्रोल में रखें। योग गुरू बाबा राम देव ने गर्मी में शुगर को कंट्रोल करने के लिए कुछ खास ड्रिंक्स का सेवन करने का सुझाव दिया है जिनका सेवन करके ब्लड में शुगर का स्तर कंट्रोल किया जा सकता है, साथ ही बॉडी का गर्मी से बचाव भी किया जा सकता है।

खीरा करेला और टमाटर का जूस पीएं: डायबिटीज के मरीज खीरा, करेला और टमाटर का जूस जरूर पीएं। इससे ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है। खीरा में भरपूर फाइबर और पोटेशियम पाया जाता है, जो नेचुरल तरीके से शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ा देता है। इससे ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है साथ ही गर्मी से बॉडी का बचाव भी होता है।

जामुन का सिरका पीएं: डायबिटीज के मरीजों के लिए जामुन का सिरका बहुत फायदेमंद माना जाता है। डायबिटीज के मरीज नाश्ते में एक चम्मच जामुन का सिरका आधा गिलास पानी में मिलाकर पीएं, ब्लड में शुगर लेवल कंट्रोल रहेगा साथ ही बॉडी ठंडी भी रहेगी।

लौकी का जूस पीएं: लौकी डायबिटीज रोगियों के लिए सबसे फायदेमंद मानी जाती है। इसमें 92 प्रतिशत पानी होता होता है और 8 प्रतिशत फाइबर की मात्रा होती है। इसमें शुगर और ग्लूकोज की मात्रा ना के बराबर होती है जो कि डायबिटीज के रोगियों के लिए बेहतरीन फूड है। गर्मी में आप लौकी का इस्तेमाल उसका जूस बनाकर कर सकते हैं। लौकी का जूस गर्मी में बॉडी को ठंडा रखेगा, साथ ही वजन भी कंट्रोल रखेगा।

गिलोए का जूस पीएं: गिलोए डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है। ये इम्युन सिस्टम को स्ट्रांग करेगा साथ ही मोटापा भी कंट्रोल करेगा। गिलोय के पौधे की पत्तियां शुगर को कंट्रोल करने में बेहद असरदार है। एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर गिलोय हानिकारक पदार्थों को बॉडी से बाहर निकालता हैं। इतने गुणकारी गिलोय का सेवन आप जूस बनाकर कर सकते हैं।

करेले का जूस: करेला पोषक तत्वों का खजाना है जिसमें विटामिन A,B,C,थायमिन और राइबोफ्लेविन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो डायबिटीज को कंट्रोल रखने में बेहद मददगार होते हैं। शुगर के मरीज गर्मी में करेले के जूस का सेवन करें आपको फायदा पहुंचेगा।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *