लक्सर क्षेत्र में खनन विभाग की टीम की छापेमारी, पांच स्टोन क्रशर सील

लक्सर । अवैध रूप से खनन सामग्री खरीदने और बेचने की शिकायत पर खनन विभाग की टीम ने लक्सर क्षेत्र में छापेमारी कर दस से अधिक स्टोन क्रशरों की जांच की है। जांच में स्टॉक से ज्यादा खनिज सामग्री मिलने पर टीम ने पांच क्रशर सील कर दिए। अब मापतोल के बाद क्रशर मालिकों से जुर्माना वसूला जाएगा।

जिला प्रशासन को शिकायत मिली थी कि लक्सर क्षेत्र के कुछ स्टोन क्रशर अपने चहेतों से गंगा और बाणगंगा नदी में अवैध खनन करवाते हैं। और खनिज सामग्री को रवन्ना काटे बिना बेच रहे हैं, जिससे सरकार को हर महीने करोड़ों के राजस्व का नुकसान हो रहा है। डीएम विनय शंकर पांडे ने खनन विभाग को जांच के आदेश दिए थे। आदेश पर जिला खनन अधिकारी ने शनिवार को अपनी टीम के साथ लक्सर क्षेत्र में ताबड़तोड़ छापे मारे। टीम ने दस से अधिक स्टोन क्रशरों की जांच की। टीम की जांच में पांच स्टोन क्रशरों पर गड़बड़ी की पुष्टि हुई।
बताया गया है कि इन क्रशरों पर उनके वैध स्टॉक से हजारों टन ज्यादा खनिज सामग्री का भंडारण किया गया था। इस पर टीम ने पांचों क्रशर सीज कर दिए हैं। टीम के प्रभारी जिला खनन अधिकारी प्रदीप कुमार ने बताया कि पांच क्रशर सीज किए गए हैं। इनकी विस्तृत जांच के लिए खनन और राजस्व विभाग की संयुक्त टीम बना दी गई है। टीम क्रशर पर मौजूद खनिज सामग्री की पूरी मापतोल करेगी। वहां जितनी सामग्री वैध स्टॉक से ज्यादा मिलेगी, उस पर नियमानुसार राजस्व और जुर्माना लगाकर क्रशर स्वामी से इसकी वसूली की जाएगी।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *