आईआईटी रुड़की ने इंटर्नशिप और प्लेसमेंट ड्राइव में छात्र के योगदान का जश्न मनाने के लिए पुरस्कार समारोह का आयोजन

रुड़की । आईआईटी रुड़की ने 26 जून 2021 को कोविड-19 महामारी से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद प्लेसमेंट और इंटर्नशिप अभियान को जारी रखने में अपने छात्रों द्वारा किए गए प्रयासों की स्मृति में अपनी तरह का पहला पुरस्कार समारोह आयोजित किया। कोविड-ब्लूज़ ने उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए प्लेसमेंट को सबसे चुनौतीपूर्ण कार्यों में से एक बना दिया, यहां तक कि आईआईटी रोरकी जैसे सबसे सम्मानित संस्थानों के लिए भी। हालांकि आईआईटी रुड़की के लिए प्लेसमेंट की संख्या को क्रैक करना कभी भी चिंता का विषय नहीं रहा है, गुणवत्ता बनाए रखना, छात्रों की उच्च उम्मीदों को पूरा करना और वर्षों से निर्धारित उच्च पैकेज बार को हिट करना सबसे महत्वाकांक्षी और मांग वाला काम था।

प्लेसमेंट और इंटर्नशिप छात्र टीम द्वारा किए गए अथक प्रयासों के माध्यम से ही संस्थान न केवल छात्रों की आशा बल्कि अपने पिछले रिकॉर्ड पर भी खरा उतर सका। छात्र दल ने स्वेच्छा से संस्थान में सर्वश्रेष्ठ संगठनों तक पहुंचकर और वस्तुतः आमंत्रित करके इस भारी भरकम कार्य को पार करने के लिए काम किया। वैश्विक स्वास्थ्य संकट के हमले के साथ, बाजार ने नौकरी की आवश्यकताओं में एक गतिशील बदलाव देखा, जिसने नए अवसरों के लिए सड़क को संकुचित कर दिया, जिससे बढ़िया भुगतान वाली नौकरियों की तलाश बेहद प्रतिस्पर्धी, सटीक और समय लेने वाली हो गई। इसलिए, आईआईटी रुड़की ने इस साल के प्लेसमेंट ड्राइव को सफल बनाने में छात्र के लगातार प्रयास और स्वतंत्र भागीदारी की सराहना करने के लिए इस तरह के एक अद्वितीय पुरस्कार समारोह का आयोजन करने का निर्णय लिया।

इस पहल के बारे में बोलते हुए, प्रोफेसर-इन-चार्ज, प्लेसमेंट और इंटर्नशिप, प्रो. विनय शर्मा ने कहा, “इन पुरस्कारों का उद्देश्य मेहनती छात्रों को उनकी स्वैच्छिक सेवा के लिए प्रेरित करना, उनके प्रयास को पहचानना और इन रत्नों को PIC टीम में बनाए रखना था। ये पुरस्कार भाग लेने वाले छात्रों के प्रोफाइल को ऊंचा करेंगे, जिससे उन्हें उनकी अन्य उपलब्धियों के साथ उनके बायो में सूचीबद्ध करने की अनुमति मिलेगी। इसके अलावा, ये पुरस्कार छात्रों को इस उद्देश्य के लिए दिल से योगदान करने के लिए भी प्रोत्साहित करेंगे। संबंधित समिति द्वारा पुरस्कार के लिए प्लेसमेंट और इंटर्नशिप सेल के लिए काम करने वाले छात्रों के नामों की सिफारिश की गई थी।”

छात्रों के योगदान को ध्यान में रखते हुए, आईआईटी रुड़की के निदेशक, प्रो अजित के चतुर्वेदी ने कहा: “यह पुरस्कार उन छात्रों को प्रदान किया गया जिन्होंने संस्थान के प्लेसमेंट और इंटर्नशिप सेल के प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए असाधारण योगदान दिया। संस्थान अपने नियमित पाठ्यक्रम और अन्य गतिविधियों को संतुलित करते हुए इन छात्रों द्वारा चलाए गए अतिरिक्त मील की सराहना करता है।”

आईआईटी रुड़की ने विभागीय संकाय समन्वयकों और छात्रों के साथ विस्तृत चर्चा करने के बाद इन पुरस्कारों की पेशकश के लिए बुनियादी मानदंडों को अंतिम रूप दिया। मानदंड में शामिल हैं:

  1. सूची में शामिल नई कंपनियों की संख्या।
  2. प्लेसमेंट ड्राइव में लाई गई कंपनियों की संख्या।
  3. प्रारंभिक प्लेसमेंट सत्र के दौरान स्वतंत्र रूप से संचालित कंपनियों की संख्या।
  4. कंपनी के अधिकारियों से प्रतिक्रिया।
  5. प्लेसमेंट और इंटर्नशिप सेल में समय का योगदान।
  6. कंपनियों और छात्रों द्वारा उठाई गई शिकायतों का निपटान।
  7. टीम के साथ समन्वय।
  8. काम के प्रति समर्पण।

इस शैक्षणिक सत्र में पहली बार वर्चुअल जॉब और इंटर्नशिप प्लेसमेंट अभियान को सुचारू और निर्बाध संचालित करने के बाद, आईआईटी रुड़की छात्रों के काम की सराहना करने और यह सुनिश्चित करने के लिए सबसे सम्मानजनक तरीका लेकर आया कि उनका प्रयास, हालांकि स्वैच्छिक है, किसी का ध्यान नहीं गया। ये पुरस्कार 2019-20 और 2020-21 टीमों के छात्रों को एक साथ दिए जा रहे थे। अगले वर्ष से, संस्थान ने इसे एक वार्षिक मामला बनाने का निर्णय लिया है।

आईआईटी रुड़की दोनों वर्षों के पुरस्कार विजेताओं की सूची गर्व से प्रस्तुत करता है।

वर्ष 2019 – 20 के पुरस्कार विजेताओं की सूची में शामिल हैं:

  1. गौरव बंसल, एम.टेक। इंस्ट्रुमेंटेशन और सिग्नल प्रोसेसिंग: (प्लेसमेंट के लिए योगदान के लिए)
  2. कल्याणकर जयदेव गंगाधर, बी.टेक। धातुकर्म और सामग्री इंजीनियरिंग: (इंटर्नशिप के लिए योगदान के लिए)
  3. हर्ष पोवाल, बी.टेक। धातुकर्म और सामग्री इंजीनियरिंग: (समग्र योगदान और समन्वय के लिए)

वर्ष 2020-21 के लिए पुरस्कार विजेताओं की सूची में शामिल हैं:

  1. तुषार कुमावत, आईएमएससी। अनुप्रयुक्त गणित: (समग्र योगदान और समन्वय के लिए)
  2. हर्ष नंदवाना, आईएमएससी। अनुप्रयुक्त गणित: (इंटर्नशिप के लिए योगदान के लिए)
  3. मधुपर्णा साहा, एम.टेक। आरएफ और माइक्रोवेव इंजीनियरिंग: (नियुक्तियों के लिए योगदान के लिए)

आईआईटी रुड़की के बारे में (https://www.iitr.ac.in/)

आईआईटी रुड़की इंजीनियरिंग, विज्ञान, प्रबंधन, वास्तुकला एवं योजना, मानविकी और सामाजिक विज्ञान में उच्च शिक्षा प्रदान करने वाला एक राष्ट्रीय संस्थान है। वर्ष 1847 में अपनी स्थापना के बाद से संस्थान ने तकनीकी मानव संसाधन और समृद्ध राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *