2852 करोड़ रूपये से भी अधिक सम्पत्ति को आग से बचाया गया, मॉक ड्रिल एवं जन जागरूकता कार्यक्रम कर 01 लाख से अधिक लोगों को जागरूक किया

देहरादून । अग्निशमन सेवा सप्ताह के दौरान आज पुलिस लाईन देहरादून में फायर सर्विस द्वारा शौर्य का प्रदर्शन कर डेमो दिखाया गया। इस अवसर पर अशोक कुमार, पुलिस महानिदेशक उत्तराखण्ड बतौर मुख्य अतिथि रहे ।  फायर सर्विस द्वारा पुलिस लाईन देहरादून में ऑयल फायर, घरेलू एलपीजी सिलेण्डर में लगी आग, इण्डस्ट्रीयल हैजार्ड में क्लोरीन गैस लीकेज, हाईराइज बिल्डिंग से रेस्क्यू का डेमों देने के साथ-साथ पानी से तिरंगा बनाकर सबका मन मोहा । पुलिस महानिदेशक द्वारा बताया गया कि उत्तराखण्ड अग्निशमन एवं आपात सेवा सदैव फर्स्ट रिसपोन्डर के रुप में कार्य करता है, फलस्परूप फायर सर्विस द्वारा विगत वर्षों में हजारों जीवन एवं करोड़ों रूपये की सम्पत्ति को बचाना सम्भव हुआ है, उत्तराखण्ड बनने से अब तक 2852 करोड़ रूपये से भी अधिक सम्पत्ति को आग से बचाने के साथ-साथ 38141 फायर कॉल एवं 5748 रेस्कयू कॉल के दौरान 16237 मनुष्यों एवं 4319 पशुओं के जीवन के बचाया है। फायर सर्विस अग्निशमन कार्य करने साथ-साथ रेस्क्यू कार्य, राहत बचाव कार्य, वीवीआईपी/वीआईपी ड्यूटी, कानून व्यवस्था में अग्निसुरक्षा ड्यूटी, विभिन्न मेला आयोजनों में अग्निसुरक्षा व्यवस्था ड्यूटी, विभिन्न संस्थानों में अग्नि सुरक्षा व्यवस्था एवं अग्नि निवारण के उपाय इन सब जिम्मेदारियों को बखूबी निभाते हैं।

उन्होंने बताया कि अभी हाल में ही त्यूनी में एक दर्दनाक अग्निकाण्ड में 04 चार मासूम बच्चों का चले जाना बड़ा ही पीड़ादायक रहा है, इस घटना से एक बार पुनः हमें आग के प्रति अधिक संवेदनशील होने की आवश्यकता प्रतीत हुई है । इसके लिए हम सभी को मिलकर प्रयास करने की आवश्यकता है । सम्बोधन के दौरान पुलिस महानिदेशक द्वारा उद्योगों, वाणिज्यिक परिसरों, शैक्षणिक संस्थानों एवं बहुमंजिला इमारतों आदि में कार्य करने वाले व्यक्तियों के साथ ही विभिन्न संस्थानों/प्रतिष्ठानों के भवन स्वामियों से सुरक्षित समाज सुनिश्चित करने के लिए अग्नि सुरक्षा मानदंडों का पालन करने की अपील की गई, क्योंकि फायर सेफ्टी में निवेश न केवल आपकी एवं राष्ट्र की सम्पत्ति बचाने के लिए आवश्यक है अपितु आपकी एवं आपके परिवार की जान बचाने के लिए भी जरूरी है ।
इस अवसर पर पुलिस महानिरीक्षक फायर सर्विस श्रीमती नीरू गर्ग द्वारा वर्ष 2022 की उपलब्धियों में बताया गया कि उत्तराखण्ड अग्निशमन एवं आपात सेवा द्वारा 1829 फायर कॉल एवं 464 रेस्कयू कॉल के दौरान 603 मनुष्यों एवं 115 पशुओं के जीवन को बचाने के साथ-साथ 125 करोड़ रूपये से भी अधिक सम्पत्ति को आग से बचाया है। इसके अतिरिक्त फायर सर्विस द्वारा प्रति वर्ष 10 हजार से अधिक वीवीआईपी/वीआईपी व कानून व्यवस्था एवं अन्य ड्यूटियाँ सम्पादित की जाती हैं। साथ ही अग्निशमन एवं आपात सेवा द्वारा विगत वर्ष विभिन्न संस्थानों में अग्निसुरक्षा पर मॉक ड्रिल एवं जन जागरूकता कार्यक्रम कर 01 लाख से अधिक लोगों को जागरूक किया गया है । इस अवसर पर अपर पुलिस महानिदेशक अमित कुमार सिन्हा, अपर पुलिस महानिदेशक डॉ0 वी मुरूगेशन, अपर पुलिस महानिदेशक ए0पी0 अंशुमान सहित पुलिस के सभी उच्च अधिकारी एवं इण्डस्ट्रीयल व होटल ऐसोसिएशन के पदाधिकारी गण, एनसीसी कैडेट्स, सिविल डिफेंस आदि लोग उपस्थित रहे ।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *