आईएएस अधिकारी सोनल गोयल ने खुद को बनाया इतना फिट, फोटो देख पहचानना भी मुश्किल

नई दिल्ली । कोई भी उम्र हो, हर उम्र के लोगों को अपनी फिटनेस पर ध्यान देना चाहिए। शरीर फिट रहेगा तो कोई बीमारी नहीं होगी और कोई बीमारी नहीं होगी तो रोजमर्रा के काम आसानी से कर पाएंगे। आज के समय में बढ़ा हुआ वजन बड़ी समस्या बनी हुई है। अधिक वजन या मोटापे से डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रोल, किडनी की बीमारी, हार्ट फेल, स्ट्रोक जैसी कई बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है. इसलिए हर किसी को अपना वजन मेंटेन करके रखना चाहिए और अगर वजन बढ़ गया है तो उसे कम करना चाहिए। बिजी लाइफ और गलत खान-पान के कारण अक्सर लोगों का वजन बढ़ जाता है और फिर उसे कम करने के लिए फिजिकल एक्टिविटी और खान-पान पर ध्यान देना होता है। एक IAS ऑफिसर ऐसी भी हैं, जिन्होंने अपने बिजी शेड्यूल के बाद भी अपने आपको फिट करने की ठानी और खुदको फिट करते-करते उनका लगभग 13-14 किलो वजन भी कम हो गया।

अपने आपको फिट करने वाली IAS ऑफिसर का नाम सोनल गोयल (IAS Sonal Goel) है। 2008 में UPSC में ऑल इंडिया में 13वीं रैंक हासिल करने के बाद वे भारतीय प्रशासनिक सेवा में शामिल हुई थीं। उनकी पहली पोस्टिंग त्रिपुरा में असिस्टेंट कलेक्टर के रूप में हुई थी। अभी वे त्रिपुरा भवन, दिल्ली में रेजिडेंट कमिश्नर की पोस्ट पर हैं।

IAS सोनल बताती हैं, स्वस्थ्य रहना सभी के लिए काफी जरूरी है, खासकर महिलाओं के लिए। प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं का वजन बढ़ जाता है, जो मेरे साथ भी हुआ। मेरी शादी 2009 में हुई थी, जिसके बाद मेरा वजन बढ़ना शुरू हो गया था. 2013 में जब मेरे पहले बच्चे का जन्म हुआ, तब त्रिपुरा में थी उस समय मेरा वजन काफी अधिक हो गया था। क्योंकि प्रेग्नेंसी, प्रसव और हार्मोनल चैंजेस के कारण थोड़ा वजन स्वाभाविक था। इसके बाद मैंने हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करना शुरू किया। जुलाई 2016 में हरियाणा इंटर कैडर डेप्यूटेशन पर पोस्टिंग हुई। फिर 2017 के आखिर में जब मेरी झज्जर में अपनी पोस्टिंग हुई तो मैंने घर पर एरोबिक्स, ज़ुम्बा, योग और कुछ एक्सरसाइज करना शुरू की। जिससे बिजी शेड्यूल के बाद भी मैंने कुछ समय में 13-14 किलो वजन कम कर लिया और मैं अपने सही बीएमआई तक पहुंच गई।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *