सर्दियों में किसी सुपरफूड से कम नहीं है पालक, इसके फायदे आपको चौंका देंगे

 

सर्दी का मौसम शूरू हो चुका है और इसे के साथ हमारी भूख भी बढ़ने लगी है। कई लोग सर्दी के मौसम में खूब खाना पसंद करते हैं। फिर चाहे स्ट्रीट फूड हो या फिर घर पर बने लज़ीज़ स्नैक्स। हालांकि, ज़्यादा तला खाना आपकी सेहत पर बुरा असर तो करता ही है। सर्दियों में भी स्वस्थ रहने के लिए ज़रूरी है कि हम ज़्यादा से ज़्यादा हेल्दी डाइट ही चुनें।
आज हम बात कर रहे हैं, सर्दी में आने वाली एक सब्ज़ी के बारे में, जो न सिर्फ पोषक तत्वों से भरी होती है, बल्कि आपकी सेहत को बिगड़ने से बचाती भी है। जी हां, हम बात कर रहे हैं पालक की। पालक कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होती है, जो सेहत के लिए किसी जादू से कम नहीं है।

तो आइए जानें पालक को डाइट में शामिल करने के 6 कारणों के बारे में:

1. एनीमिया से बचते हैं

अगर आप नियमित तौर पर अपने खाने में पालक को शामिल कर रहे हैं, तो इससे आपका हीमोग्लोबिन स्तर बेहतर होगा। पालक में आयरन, पोटैशियम खूब होता है और इसके साथ ही दूसरे पोषक तत्व भी होते हैं, जो खून बनाने में शरीर की मदद करते हैं। इससे आप एनीमिया से भी बचते हैं। पालक खासतौर पर उन लोगों के लिए बेस्ट है, जिनमें आयरन की कमी है और वे एनेमिक हैं। हालांकि, हरी सब्ज़ियां सभी के लिए फायदेमंद साबित होती हैं।

2. ब्लड प्रेशर ठीक रहता है

हाइपरटेंशन और दिल की बीमारियों से बचने के लिए ज़रूरी है कि हम अपने ब्लड प्रेशर पर नज़र रखें। पालक नाइट्रेट्स से भरपूर होती है, जो ब्लड प्रेशर के स्तर को बनाए रखने और कम करने का काम करती है। इसके अलावा पालक दिल की सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है।

3. आंखों की रोशनी को मज़बूत बनाती है

अगर आपकी आंखों कमज़ोर हो रही हैं या आप आंखों की सेहत में सुधार चाहते हैं, तो फिर पालक ज़रूर खाएं। पालक ज़ेक्सैंथिन, ल्यूटिन और बीटा-कैरोटीन से भरी होती है, ये सभी आंखों की रोशनी को मजबूत करने में मदद करते हैं।

4. इम्यूनिटी को बढ़ावा मिलता है

सर्दी के महीनों में हमारी इम्यूनिटी कुछ कमज़ोर हो जाती है, इसलिए ज़रूरी है कि हम इसे मज़बूत बनाने के लिए एक्सट्रा काम करें। इम्यूनिटी के लिए आपको अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्ज़ियों को ज़रूर शामिल करना चाहिए। सर्दियों में ज़्यादा से ज़्यादा पालक खाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि यह न सिर्फ बीटा-केरोटीन से, बल्कि एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन-सी से भी भरपूर होती है, जो संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं।

5. हड्डियों की ताकत के लिए

पालक में विटामिन-के, पोटैशियम, कैल्शियम और दूसरे कई विटामिन और खनिज पदार्थ होते हैं, जो हड्डियों की सेहत के लिए बेहद ज़रूरी हैं। पालक आपकी हड्डियों को मज़बूती देने का काम करती है। अगर आप रोज़ाना एक कप पालक खाते हैं, तो इससे आपकी हड्डियों की सेहत पर काफी फर्क आएगा।

6. वज़न घटाने में भी कारगर

पालक को मील में लेने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती। साथ ही यह शरीर को ज़रूरी विटामिन्स, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट्स भी देती है। अगर आप अपनी डाइट में पालक को शामिल करते हैं, तो इससे न सिर्फ आपको वज़न घटाने में मदद मिलेगी, बल्कि आप हेल्दी भी रहेंगे।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *