वजन कम करने के बाद पेट और जांघों पर आ रहे हैं स्ट्रेच मार्क्स, इन आयुर्वेदिक रेमेडीज का करें इस्तेमाल, दिखेगा तेजी से असर

बढ़ता वजन लोगों के लिए सबसे बड़ा सिर दर्द है। बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए लोग जिम और डाइट का सहारा लेते हैं तब जाकर कहीं वजन कंट्रोल होता है। बढ़ा हुआ वजन यानि बॉडी में फैट का जम जाना। वर्कआउट और डाइट करके इस फैट को बर्न तो कर लिया जाता है लेकिन ये मोटापा अपने निशान स्किन पर छोड़ जाता हैं। फैट बर्न होने के बाद स्किन पर स्ट्रेच मार्क्स दिखने लगते हैं जो बेहद भद्दे दिखते हैं। ये स्ट्रेच मार्क्स कहीं पर भी दिख सकते हैं जैसे पेट से लेकर बाजुओं और जांघों पर ये ज्यादा दिखते हैं।

कुछ लोगों के सिर पर वजन कम करने की खुमारी इस कदर सवार हो जाती है कि वो तेजी से वजन को कम करते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह मानें तो धीरे-धीरे वजन कम करने से स्किन पर स्ट्रेच मार्क्स आने का खतरा नहीं रहता। आप भी वजन कम कर रहे हैं और स्किन पर दिखने वाले स्ट्रेच मार्क्स से परेशान हैं तो कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का सहारा नहीं लें बल्कि आयुर्वेदिक नुस्खे अपनाएं। आयुर्वेदिक नुस्खे ना सिर्फ स्किन से स्ट्रेच मार्क्स को दूर करते हैं बल्कि स्किन को हेल्दी भी रखते हैं। एलोवेरा जेल एक ऐसी आयुर्वेदिक रेमेडी है जो स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने में बेहद असरदार है। एलोवेरा के साथ कुछ चीजों को मिलाकर उसका पैक बनाया जाए तो आसानी से स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाया जा सकता है। आइए जानते हैं कि स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने में एलोवार का इस्तेमाल कैसे करें।

एलोवेरा और दही के मास्क से करें स्ट्रेच मार्क्स का इलाज

एलोवेरा और दही का मास्क स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने में बेहद असरदार है। औषधीय गुणों से भरपूर ये दोनों चीजें स्किन को हेल्दी बनाती हैं और स्किन पर मौजूद निशान भी दूर करती हैं। एलोवेरा जेल और दही का इस्तेमाल करने के लिए आप दो चम्मच दही और दो चम्मच एलोवेरा जेल लें और दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें। इस तैयार मास्क को स्किन पर 15 मिनट तक लगाएं और स्किन की मसाज करें। 15 मिनट बाद नॉर्मल पानी से वॉश कर लें। कुछ दिनों तक इस नुस्खे को अपनाकर आप अपनी स्किन में निखार ला सकते हैं।

नींबू और एलोवेरा जेल लगाएं

पेट और जांघों पर दिखने वाले स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने के लिए आप नींबू और एलोवेरा जेल को मिक्स करके उसका पैक बनाएं और उससे स्किन की मसाज करें। ये पैक स्किन पर मौजूद स्ट्रेच मार्क्स को दूर करता है और स्किन को हेल्दी भी रखता है। एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल लें और उसमें आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स कर दें और फिर स्ट्रेच मार्क्स पर लगाकर कुछ देर मसाज करें। 15 मिनट तक मसाज करने के बाद स्किन को ठंडे पानी से वॉश कर लें।

एलोवेरा जेल के साथ गुलाब जल लगाएं

एलोवेरा जेल की तरह ही गुलाब जल भी स्किन पर जादुई असर करता है। एलोवेरा जेल और गुलाब जल का मास्क पेट और जांघों पर दिखने वाले स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा दिलाता है साथ ही स्किन को हेल्दी भी रखता है। बेहतर रिजल्ट के लिए इस मास्क को दिन में दो बार लगाएं।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *