लाजवाब है सरसों के तेल और लौंग का कॉम्बिनेशन, दोनों को मिलाकर लगाने से मिलते हैं कई लाभ 

 

सरसों के तेल में विटामिन्स, फैटी एसिड, एंटी-बैक्टीरियल एंटी-फंगल और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। जबकि लौंग एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है। इन दोनों का मिश्रण शरीर से लेकर त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

सर्दी-जुकाम से आराम दिलाए

सरसों के तेल में लौंग मिलाकर लगाने से सर्दी-जुकाम की समस्या से राहत मिल सकती है। इसके लिए आप सरसों के तेल में लौंग डालकर गर्म कर लें। फिर इसे अपनी छाती, पीठ, हथेलियों और तलवों पर लगाएं और मालिश करें। इससे छाती में जमा कफ और बंद नाक की समस्या को दूर करने में मदद मिलेगी।

शरीर के दर्द से राहत दिलाए

सरसों के तेल में लौंग मिलाकर मालिश करने से शरीर के दर्द से आराम मिल सकता है। यह जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में भी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए आप सरसों के तेल में 2-4 लौंग डालकर अच्छी तरह पका लें. फिर इसे थोड़ा ठंडा करने के बाद इस तेल से मालिश करें।

मुंहासों से छुटकारा दिलाए

सरसों के तेल और लौंग का मिश्रण त्वचा से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में बहुत फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से पिंपल्स, एक्ने और दाग-धब्बों की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। यह स्किन इंफेक्शन और एलर्जी को ठीक करने में भी प्रभावी होता।

दांत के दर्द में आराम पहुंचाए

सरसों के तेल और लौंग को मिलाकर लगाने से दांत के दर्द और सूजन की समस्या से राहत मिल सकती है। यह कैविटी की समस्या से छुटकारा दिलाने में भी लाभकारी साबित हो सकता है। इसके लिए आप सरसों के तेल में लौंग डालकर अच्छी तरह गर्म करें। फिर इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं, ऐसा करने से आपको फायदा मिलेगा।

बालों को मजबूत बनाए

सरसों के तेल और कपूर का मिश्रण बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। यह बालों को मजबूत और घना बनाने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने से स्कैल्प पर ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिससे हेयर ग्रोथ में मदद मिलती है, साथ ही, यह डैंड्रफ और स्क्लैप इंफेक्शन से भी छुटकारा दिला सकता है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *