ये 5 ऐसे मसाले बॉडी को डिटॉक्सिफाई कर तेजी से वजन घटाने में करेंगे आपकी मदद, एकदम दिखेगा असर, आचार्य बालकृष्ण ने बताए फायदे

मोटापा एक ऐसी समस्या है, जिससे आज के समय में अधिकतर लोग परेशान हैं। खानपान की गलत आदतों और शारीरिक स्थिरता के चलते लोगों का वजन तेजी से बढ़ते लगता है। वहीं, एक बार वजन बढ़ जाने के बाद इसे कंट्रोल करना बेहद मुश्किल हो जाता है। यही वजह है कि शरीर पर बढ़ती चर्बी से छुटकारा पाने के लिए आज अधिकतर लोग जिम की ओर भाग रहे हैं। हालांकि, हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि जिस तरह अनहेल्दी खाना वजन को तेजी से बढ़ा देता है, ठीक उसी तरह खानपान की कुछ खास चीजों की मदद से इसे तेजी से घटाया भी जा सकता है।

बाबा रामदेव के सहयोगी और आयुर्वेद केन्द्र पतंजलि योगपीठ के अध्यक्ष आचार्य बालकृष्ण (Acharya Balkrishna) ने भी अपने यूट्यूब चैनल पर शेयर किए गए एक वीडियों में ऐसी ही कुछ खास चीजों का जिक्र किया है। वीडियो में आचार्य बालकृष्ण ने 5 ऐसे मसाले बताएं हैं, जो बॉडी को डिटॉक्सिफाई कर तेजी से वजन घटाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

आचार्य बालकृष्ण के मुताबिक, अजवाइन, जीरा, धनिया, मेथी और सौंफ एक साथ मिलकर शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालने में असरदार हैं। अगर आप रसोई में मौजूद इन 5 मसालों को मिलाकर एक काढ़ा तैयार कर नियमित तौर पर इसका सेवन करते हैं, तो आपको जल्द कमाल के नतीजे देखने को मिल सकते हैं।

आचार्य बालकृष्ण द्वारा बताए गए तरीके के मुताबिक, सबसे पहले पाचों मसालों को मोटा-मोटा पीस लें। इसके बाद तैयार मिश्रण में से एक चम्मच पाउडर लें और इसे करीब 4 लीटर पानी में उबाल लें। आपको इस पानी को स्टोर कर रख लेना है। इसके बाद हर बार प्यास लगने पर आप सादे पानी की बजाय इस पानी का सेवन कर सकते हैं। ये तेजी से असर दिखाकर आपको मोटापे की समस्या से निजात दिलाने में मदद करेगा।

अजवाइन में थाइमोल एसेंशियल ऑयल मौजूद होता है, जो पाचन तंत्र को बढ़ावा देकर मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है। इससे तेजी से वेट लॉस करने में मदद मिलती है। इसके अलावा अजवाइन न्यूट्रियंट्स को पूरी तरह से एब्जॉर्ब करने में भी मदद करती है, जिससे बॉडी में फैट कम जमा होता है और इस तरह ये जिद्दी चर्बी को कम कर तेजी से वजन घटाने में सहायक है।
जीरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बायोटिक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर से सूजन कम करने में मददगार हैं। इसके अलावा जीरा शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को दूर करने में भी मदद करता है, जिससे भी वेट लॉस में मदद मिलती है।
धनिया के बीज प्राकृतिक रूप से आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इनमें फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो पाचन को स्वस्थ रखने में मददगार हैं और इस तरह से वेट लॉस करने में भी मदद करते हैं।
मेथी दाना में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है, जो वेट लॉस जर्नी में कमाल का असर दिखाते हैं। एक ओर जहां इसमें मौजूद प्रोटीन फूड क्रेविंग को कम करने में मदद करता है, तो वहीं दूसरी ओर फाइबर आपको जल्दी भूख नहीं लगने देता है। फाइबर को पचने में अधिक समय लगता है, इस तरह ये मोटापे से लड़ने में आपकी मदद करता है।
इन सब के अलावा सौंफ एक प्राकृतिक डिटॉक्सिफायर है। इसमें फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और खनिजों का एक समृद्ध स्रोत होता है, जो तेजी से कैलोरी बर्न करने में मदद करता है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *