नसों में जमे कोलेस्ट्रोल को बाहर निकाल फेंकेगा ये लाल रंग का फल, दिन के इस वक्त खाने से मिलेंगे जबरदस्त फायदे

खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी खानपान की आदतों के कारण आज के दौर में हर उम्र के लोग डायबिटीज जैसी बीमारियों का शिकार हो रहे हैं. खराब लाइफस्टाइल के साथ शारीरिक गतिविधियों में कमी के चलते बड़ी संख्या में लोगों का कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ गया है. यह हमारे शरीर के जरूरी है, क्यों कि सेल्स और हॉर्मोन के प्रोडक्शन में इसकी मदद लगती है. हालांकि, गतिहीन लाइफस्टाइल के कारण शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है, जिससे हार्ट अटैक या स्ट्रोक का खतरा रहता है.

एक्सपर्ट के अनुसार, शरीर में गुड और बैड कोलेस्ट्रॉल दोनों के मिलाकर 200 mg/dL से कम होना चाहिए. इसमें बैड कोलेस्ट्रॉल 100 mg/dl से कम और गुड कोलेस्ट्रॉल 60 mg/dl से ज्यादा होना चाहिए. कोलेस्ट्रॉल एक मोम की तरह का पदार्थ, जो नसों में पाया जाता है. हाई कोलेस्ट्रॉल का मतलब है नसों में वो पदार्थ ज्यादा जमने लगता है, जिससे खून का फ्लो प्रभावित होता है और दिल को अधिक मेहनत करनी पड़ती है. वैसे तो हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने के अनेकों तरीके हैं, लेकिन हम आज आपको बताएंगे कि एक लाल रंग के फल से भी कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम किया जा सकता है. लाल रंग का सेब में पाए जाने वाले पोषण तत्व कोलेस्ट्रॉल को गलाकर नसों से बाहर निकालने में मदद करते हैं. इसके अलावा, ये दिल की सेहत को तंदुरुस्त रखता है.

सेब कम करेगा कोलेस्ट्रॉल
डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, रोजाना 2 सेब खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को 40 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है. यह खुलासा पिछले दिनों सामने आई एक स्टडी में हुआ है. शोधकर्ताओं के अनुसार, सेब खाने से शरीर में जमा कोलेस्ट्रॉल बाहर निकल जाएगा और दिल की सेहत को भी काफी हद तक मजबूती मिलेगी. सेब में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बीमारियों से बचाने में काफी मददगार साबित हो सकता है. आपको रोजाना ब्रेकफास्ट में सेब का सेवन जरूर करना चाहिए.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *