कोलेस्ट्रॉल लेवल कम कर सकता है यह रामबाण इलाज, बस लहसुन का ऐसे करें इस्तेमाल, जानिए फायदे

बढ़ते कोलेस्ट्रॉल का खतरा आज एक ऐसी मुसीबत बन गया है कि युवा हो या अधेड़ या बुजुर्ग हर किसी को चौकन्ना रहने की जरूरत है। लेकिन हम अपनी जीवनशैली में कुछ छोटे-छोटे बदलाव कर इससे बच सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि हम अपने खाने-पीने की आदतों में बदलाव करें और प्रकृति से जुड़ते हुए ऐसी चीजों को अपनाएं जो हमें हमेशा फिट रख सकती हैं,आज हम बात करने जा रहे हैं लहसुन की। लहसुन सब्जी, दाल या अन्य व्यंजनों का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि ये एक औषधि की तरह काम करता है। लहसुन कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल में करता है। तो चलिए जानें लहसुन के कौन से ऐसे गुण हैं तो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं।

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है लहसुन

लहसुन के गुणों की बात करें तो इसमें एलिसीन (Allicin) और मैगनी (Magni) होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में सहायक होते हैं.

लहसुन एन्टी-बैक्टीरियल (anti-bacterial) तो होता ही है, इसके साथ ही ये एंटी-वायरल, एन्टी-फंगल और एन्टी-ऑक्सिडेंट गुण वाला भी होता है.

लहसुन में एलिसीन तो होता ही है साथ ही एजोइन (ajoene) और एलीन (allein) जैसे कंपाउंड भी रहते हैं जो लहसुन के गुणों को कई गुना बढ़ा देते हैं.

एलिसिन खून के ट्राइग्लिसराइड को कम करने में सहायक होता है, जो कि कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल में रखता है.

कैसे करें लहसुन का इस्तेमाल

हर सुबह लहसुन की एक कली को गुनगुने पानी से लेते हैं तो इससे कोलेस्ट्रॉल को प्राकृतिक रूप से नियंत्रित किया जा सकता है.

लहसुन को शहद के साथ मिलाकर खाएं तो भी ये बहुत फायदेमंद होता है. ये ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखता है साथ ही दिल की धमनियों में जमी पड़ी वसा को खत्म करने में भी ये मदद करता है.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *