नीम के दातुन के फायदे जान चौंक जाएंगे आप, दांतो का पीलापन दूर करने से लेकर कई अन्य परेशानियों में मिलेगा आराम

गांवों में अक्सर लोग इन नीम दातुन का इस्तेमाल करते हैं। प्लास्टिक ब्रश की जगह नीम की डंडी से ही पुराने समय में लोग दांत को साफ किया करते थे। हालांकि आधुनिक समय में लोग धीरे-धीरे पुरानी चीजों को भूल इनोवेशन की ओर बढ़ रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि नीम का दातुन दांतों और ओरल हेल्थ के लिए बड़ा ही फायदेमंद है।

दांत होंगे चमकीले और सफेद

नीम का दातुन आपके दांतों को सफेद बनाता है। नीम आपके दांतों का पीलापन दूर करने में मदद कर सकता है। जिससे आपके दांत साफ और चमकीले होंगे।

मसूड़ों को बनाए मजबूत

नीम में पाए जाने वाले तत्व मसूड़ों को मजबूत करने में मदद करते हैं और आपके दांतों को मजबूती प्रदान करने में मदद करते हैं। इसका इस्तेमाल करने से मसूड़ों से खून आने की समस्या में भी आराम मिलता है। ऐसा माना जाता है कि नियमित रूप से नीम के दातुन का इस्तेमाल करने से मसूड़े स्वस्थ और मजबूत बन सकते हैं।

बैक्टीरिया को दूर रखता है

हम रोजाना जो खाना खाते हैं, उसकी वजह से मुंह में बैक्टीरिया पनपने की संभावना ज्यादा होती है। बैक्टीरिया को दूर रखने के लिए उचित सफाई रखना जरूरी है। प्रतिदिन नीम के दातुन का उपयोग करने से हमारे दांतों में जीवाणुओं के विकास की सम्भावना कम हो जाती है। नीम में मौजूद औषधीय गुण बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं और इसके विकास को रोकते हैं, जिससे आपके मुंह को साफ और सुरक्षित रखने में मदद मिलती है।

दुर्गंध को दूर करता है

जंक फूड खाने और अपने मुंह को ठीक से साफ नहीं करने से मुंह से दुर्गंध आ सकती है। जब दांतों की उचित सफाई नहीं होती है तो टैटार और प्लाक जैसे बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं, जो दुर्गंध की वजह बनते हैं। ब्रश की जगह नीम की छड़ी का उपयोग करने से इस समस्या का समाधान हो सकता है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *