गंगा व सहायक नदियों को भी स्वच्छ रखना हम सब की सामूहिक जिम्मेदारी: आदेश चौहान

हरिद्वार । स्पर्श गंगा कार्यक्रम के अंतर्गत आज कृपाल कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कृपाल नगर, शिवालिक नगर, हरिद्वार में कृपाल शिक्षण संस्थान एवं स्पर्श गंगा के संयुक्त तत्वावधान में बाल संवाद कार्यक्रम का आयोजन अतिथियों के दीप प्रज्वलन से शुरू हुआ। विद्यालय की छात्राओ ने स्वागत गान प्रस्तुत किया।

विद्यालय की छोटी छोटी बालिकाओं ने नृत्य कर सभी का मन मोह लिया।
कार्यक्रम का संचालन श्रीमती मोनिका मौरिया एवं लक्ष्मी ने किया। स्पर्श गंगा बाल संवाद कार्यक्रम में विद्यालय के छात्र छात्राओं ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम में रानीपुर विधायक आदेश चौहान, स्पर्श गंगा कार्यक्रम की राष्ट्रीय संयोजिका डा० आरूषी पोखरियाल निशंक विशेष रूप से उपस्थित रहे। भारतीय जनता पार्टी प्रदेश मंत्री श्रीमती रीता चमोली, श्रीमती मंजू मनु रावत, श्रीमती रेनू, स्पर्श गंगा से श्रीमती रीमा गुप्ता, आशु चौधरी जिला महामंत्री, पुनीत चौधरी, मनप्रीत, मोहित राकेश चतुर्वेदी आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम में डा० आरुषि पोखरियाल निशंक ने स्पर्श गंगा कार्यक्रम में गंगा की स्वच्छता वातावरण की स्वच्छता के विषय में बच्चों से संवाद किया तथा गंगा एवं अन्य नदियां कैसे स्वच्छ रह सकती हैं उसके विषय में विस्तृत रूप से बताया।
विधायक आदेश चौहान ने अपने अभिभाषण में गंगा की सफाई के साथ-साथ घर के आसपास की स्वच्छता के बारे में चर्चा की तथा कहा कि जब हमारा वातावरण साफ रहेगा तो गांव मोहल्ले से निकलने वाले नाले आदि गंगा में नहीं जा पाएंगे और गंगा साफ रहेगी। विधायक श्री आदेश चौहान ने सभी बच्चों शिक्षकों को एक-एक पेड़ लगाने के लिए प्रेरित किया तथा तथा कहा कि आने वाली बरसात में एक पेड़ अवश्य लगाएं तथा उसकी देखभाल भी करें। विद्यालय के प्रबंधक दिनेश शर्मा ने अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए बताया की हमारे विद्यालय के शिक्षक,छात्र एवं अभिभावक भी गंगा बंदी के समय कई बार गंगा सफाई के लिए जाते हैं।
सभी अतिथियों ने विद्यालय के बच्चों के साथ फूलों की होली खेल कर कार्यक्रम का समापन किया गया।
विद्यालय की प्रधानाचार्य श्रीमती रंजना शर्मा ने सभी उपस्थित लोगों का कार्यक्रम में प्रतिभाग करने हेतु धन्यवाद दिया।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *