सर्दी के मौसम में गाजर का सेवन है बहुत फायदेमंद, रोज सिर्फ एक ग्लास जूस पीने से दूर रहेंगी मौसमी बीमारियां

 

गाजर एक ऐसी सब्‍जी है जिसे सबसे ज्यादा सलाद के रूप में लोग खाना पसंद करते हैं। लेकिन इससे बना जूस सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। दरअसल, गाजर में कई ऐसे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी हैं। गाजर में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन सी, विटामिन के, बिटा केरोटीन पाया जाता है। ये सभी हमारे शरीर को फ्री रेडिकल्‍स के नुकसान से बचाने का काम करते हैं और कई जानलेवा बीमारियों से बचा कर रखते हैं। यहां हम बता रहे हैं कि विंटर में मौसम में मिलने वाले गाजर का जूस हमें रोज पीने से क्‍या फायदा मिल सकता है।

गाजर में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकता है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी आखों की रोशनी लंबी उम्र तक अच्‍छी रहे तो विंटर में गाजर का जूस जरूर पिएं।

इम्‍यूनिटी करे बूस्‍ट

गाजर में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो इम्यूनिटी को बूस्‍ट करने का काम करता है। इससे बीमारियों दूर रहती हैं और इंफेक्‍शन की संभावना भी कम होती है। विटामिन सी से शरीर में आयरन का अवशोषण अच्‍छी तरह होता है और ब्‍लड प्रोडक्‍शन अच्‍छा रहता है।

कैंसर से बचाव

इसमें कई ऐसे एंटीऑक्‍सीडेंट पाए जाते हैं जो सेल्‍स को कैंसर से प्रोटेक्‍ट करने में मदद करते हैं। रिसर्च में पाया गया है कि गाजर के जूस में कुछ ऐसे एलिमेंट पाए गए हैं जो खास तरह के कैंसर की संभावना को कम कर सकता है।

हार्ट के लिए अच्‍छा

गाजर के जूस में पोटैशियम की मात्रा भी अच्‍छी होती है, जो हार्ट अटैक या हार्ट स्‍ट्रोक जैसी खतरनाक बीमारियों के होने की संभावना को कम कर सकता है। यह ब्‍लड प्रेशर को भी बेहतर रख सकता है जिससे हार्ट लंबी उम्र तक हेल्‍दी रहता है।

चीनी होता है कम

वैसे तो गाजर हल्‍का मीठा होता है लेकिन अन्‍य फलों के जूस की तुलना में गाजर के जूस में शुगर लेवल कम होता है। खासतौर पर अगर आप इसे घर में बनाकर पीते हैं।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *