हर 2 मिनट पर करते हैं खौ-खौ, खांसते-खांसते पेट और सीना दुख रहा है, इन 5 चीज का करें इस तरह सेवन, छूमंतर हो जाएगी बीमारी

अक्सर बदलते मौसम में सर्दी खांसी की परेशानी बढ़ने लगती है। कुछ लोगों को खांसी बेहद तंग करती है। खांसी का इलाज करने के लिए सिरप और दवाई का सेवन मर्ज को और भी ज्यादा बढ़ा देता है। खांसी गीली हो तो सीने में बलगम बनता है और अगर सूखी खांसी हो तो बेहद परेशान करती है। अगर आपको खांसी की अक्सर शिकायत रहती है और आप दिन रात खौ-खौ करते करते थक गए हैं तो आप दवाई नहीं बल्कि देसी नुस्खों को अपनाएं। कुछ देसी नुस्खो का इस्तेमाल करके आप आसानी से खांसी का जड़ से इलाज कर सकते हैं।

कुछ होम रेमेडीज का सेवन करके सूखी और गीली खांसी से निजात पाई जा सकती है। आयुर्वेदिक और युनानी दवाईयों के एक्सपर्ट डॉक्टर सलीम जैदी ने बताया है कि किचन में मौजूद 5 चीजों का सेवन करके आप असानी से पुरानी से पुरानी खांसी का इलाज कर सकते हैं। काली मिर्च, काला नमक,अजवाइन,हरी इलायची और अदरक का सेवन करके पुरानी से पुरानी खांसी का उपचार किया जा सकता है। इस नुस्खे का इस्तेमाल बच्चों से लेकर युवा और बुजुर्ग भी कर सकते हैं। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि घर में खांसी का उपचार कैसे करें।

घरेलू नुस्खों से खांसी का इलाज
सामग्री
काली मिर्च, काला नमक,अजवाइन,हरी इलायची, गुड़ और अदरक

खांसी के लिए कैसे करें इन मसालों का सेवन

खांसी को दूर करने के लिए आप एक चौथाई काली मिर्च का पाउडर लें। एक चौथाई चम्मच काला नमक लें। एक चम्मच अजवाइन, 4-5 हरी इलायची बीज निकली हुई और 4 चम्मच अदरक लें। इन सभी चीजों को आपस में अच्छी तरह से मिक्स कर लीजिए। अब 5 चम्मच गुड़ लीजिए और उसे नॉन स्टिक कढ़ाई में थोड़े से पानी के साथ डाल लें। इस गुड़ को कुछ देर धीमी आंच पर पकाएं। याद रखें कि हल्की आंच पर इसे पकाएं जब तक की गुड़ पिघल नहीं जाएं। इस गुड़ में आप ये सभी मसाले मिला दें और उसे कुछ देर हल्दी आंच पर पकाएं। इस पेस्ट को कांच के जार में इकट्ठा रखें और सुबह शाम आधा चम्मच इसका सेवन करें। इसका सेवन आप गर्म पानी के साथ करें। अगर आपको ज्यादा खांसी आ रही है तो आप इसे एक से ज्यादा बार एक महीने तक खा सकते हैं।

काली मिर्च, काला नमक,अजवाइन,हरी इलायची, गुड़ और अदरक कैसे खांसी को दूर करता है

खांसी को दूर करने के लिए काली मिर्च, काला नमक,अजवाइन,हरी इलायची, गुड़ और अदरक का सेवन बेहद असरदार साबित होता है। काली मिर्च का सेवन सीने में जमा बलगम को पतला करके बॉडी से बाहर निकालता है। इसका सेवन करने से सांस की नलियां साफ होती है और इंफेक्शन दूर होता है। काला नमक सूखी खांसी को कम करता है। ये सांस की नलियों की जकड़न को दूर करता है।

अजवाइन चेस्ट में होने वाली परेशानी को दूर करता है। छोटी इलायची खांसी जुकाम और बलगम को दूर करती है। एंटी इंफ्लामेटरी गुणों से भरपूर अदरक का सेवन फेफड़ों की सूजन को कम करता है,बलगम को साफ करता है और खांसी जुकाम को दूर करता है।

 

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *