गर्मी में भूलकर भी न करें इन 4 ड्राई फ्रूट्स का सेवन, शरीर के तापमान का बढ़ा देंगे पारा, इतनी मात्रा से ज्यादा नुकसान

ड्राईफ्रूट्स का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। ड्राईफ्रूट में मौजूद पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें आयरन, कैल्शियम, कॉपर और ओमेगा-3 फैटी,प्रोटीन, तेल, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो बॉडी को हेल्दी रखते हैं। सर्दी में ड्राईफ्रूट्स का सेवन बॉडी को गर्मी देता है और बॉडी को ठंड से बचाता है। लेकिन कुछ लोग सर्दी की तरह ही गर्मी में भी रोजाना ड्राईफ्रूट्स का सेवन करते हैं। गर्मी में ड्राईफ्रूट्स का सेवन बॉडी में गर्मी को बढ़ाता है और कई तरह की परेशानियां पैदा करता है।

गर्मी में ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से बॉडी में ज्यादा गर्मी पैदा होती है। अगर गर्मी में गलत तरह से मेवा का सेवन किया जाए तो स्किन की समस्याओं से लेकर कई बीमारियां तक हो सकती हैं। गर्मी में ड्राई फ्रूट एक्ने और रैशेज की परेशानी कर सकता है। आइए जानते हैं कि गर्मी में कौन-कौन से ड्राईफ्रूट्स का सेवन नहीं करना चाहिए।

गर्मी में अंजीर से करें परहेज

अंजीर एक ऐसा ड्राईफ्रूट है जो फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन के और विटामिन बी 6 से भरपूर होता हैं। एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर अंजीर फ्री रैडिकल्स से लड़ने में मदद करता है। इस ड्राईफ्रूट का सेवन करने से बॉडी को एनर्जी मिलती है और बॉडी हेल्दी रहती है। अंजीर का सेवन अगर गर्मी में किया जाए तो इस ड्राईफ्रूट्स का सेवन सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। अंजीर का सेवन गर्मी में बॉडी के तापमान को बढ़ा देता है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइज़ेशन के मुताबिक गर्मी में अधिक टेंपरेचर में गर्म चीजे दिमाग पर असर करती हैं। बहुत अधिक टेंपरेचर, टेंशन की वजह बन सकता है। अगर आप अंजीर का सेवन करना चाहते हैं तो दो से तीन अंजीर का सेवन पानी में भिगोकर करें।

पिस्ता से करें परहेज

पिस्ता एक ऐसा ड्राईफ्रूट है जो खाने में कुरकुरा और स्वादिष्ट लगता है। इस ड्राईफ्रूट का सेवन करने से बॉडी को एनर्जी और हीट मिलती है। गर्मी में अगर आप इसे खाते हैं तो आपकी बॉडी में हीट बढ़ सकती है और आपका ब्लड प्रेशर हाई हो सकता है। गर्मी में आप पिस्ता का सेवन बेहद सीमित मात्रा में कभी कभी ही करें।

गर्मी में काजू से परहेज करें

काजू एक ऐसा ड्राईफ्रूट है जिसकी तासीर गर्म है। इसका सेवन सेहत के लिए फायदेमंद है लेकिन गर्मी में इसका सेवन नुकसानदायक है। गर्मी में काजू का सेवन पेट से जुड़ी परेशानियां पैदा कर सकता है, बीपी हाई कर सकता है और किडनी से जुड़ी बीमारियों का कारण बन सकता है।

गर्मी में अखरोट से करें परहेज

अखरोट एक ऐसा ड्राईफ्रूट है जिसकी तासीर गर्म होती है। गर्म तासीर के अखरोट का सेवन करने से पेट में गर्मी बढ़ सकती है। इसका असर दिमाग से लेकर सेहत तक पर पड़ सकता है। अखरोट का सेवन करने से मुंह में छाले आ सकते हैं। अगर आप गर्मी में अखरोट का सेवन करना चाहते हैं तो दो से तीन अखरोट का कभी कभी भिगोकर सेवन करें।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *