वजन घटाना है लेकिन एक्सरसाइज करने का मन नहीं तो रात को सोने से पहले पी लें ये स्पेशल ड्रिंक, महीनेभर में कम हो जाएगा कमर का साइज

आज के समय में मोटापा अधिकतर लोगों के लिए चुनौती बना हुआ है। वहीं, इसे कम करने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं। बढ़ते वजन को कंट्रोल कर बॉडी को शेप में लाने के लिए एक ओर जहां कुछ लोग घंटों जिम में पसीना बहाते हैं, तो कई स्ट्रिक्ट डाइटिंग का रास्ता चुन लेते हैं। हालांकि, कई बार इन तमाम तरीकों को अपनाने के बाद भी उन्हें शरीर पर बढ़ रही जिद्दी चर्बी से छुटकारा नहीं मिल पाता है। अगर आप भी इसी तरह की परेशानी से जूझ रहे हैं, तो ये आर्टिकल आपके काम का साबित हो सकता है।

दरअसल, हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि वेट और फैट लॉस के लिए डाइटिंग से अधिक फायदेमंद हेल्दी डाइट है। यानी आप अपने खानपान में कुछ खास चीजों को शामिल कर भी तेजी से अपना वजन कम कर सकते हैं। साथ ही ये चीजें जिद्दी चर्बी को पिघलाने में भी आपकी मददगार हैं। इस लेख में हम आपको ऐसी ही कुछ खास चीजों से तैयार स्पेशल ड्रिंक के बारे में बता रहे हैं। नियमित तौर पर सोने से पहले इस ड्रिंक के सेवन से आप जल्दी ही खुद को फैट से फिट बना पाएंगे। आइए जानते हैं क्या हैं ये खास चीजें, वेट लॉस करने में कैसे हैं असरदार और किस तरह तैयार करें इनसे स्पेशल ड्रिंक-

स्पेशल वेट लॉस ड्रिंक बनाने के लिए आपको 100 ग्राम अजवाइन, 100 ग्राम काला जीरा, 250 ग्राम मेथी, 2 चम्मच हींग और 3 चम्मच सोंठ पाउडर की जरूरत होगी।

कैसे तैयार करें ड्रिंक

इसके लिए सबसे पहले मेथी के बीज को एक मिनट तक पैन में भून लें।

इसके बाद इसी पैन में अजवाइन और काला जीरा भी डालकर भून लें।

सभी चीजों के ठीक ढंग से भुन जाने के बाद इसमें अदरक पाउडर और हींग मिलाकर एक ग्राइंडर में तब तक पीसें, जब तक कि वो पाउडर में तब्दील न हो जाए।

इस तरह आपका चूर्ण बनकर तैयार हो जाएगा। सोने से पहले हर रोज इस चूर्ण को हल्के गुनगुने पानी में मिलाकर पीएं।

कैसे है असरदार

अजवाइन

अजवाइन में थाइमोल एसेंशियल ऑयल मौजूद होता है, जो पाचन तंत्र को बढ़ावा देकर मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है। इससे तेजी से वेट लॉस करने में मदद मिलती है। इसके अलावा अजवाइन न्यूट्रियंट्स को पूरी तरह से एब्जॉर्ब करने में भी मदद करती है, जिससे बॉडी में फैट कम जमा होता है और इस तरह ये जिद्दी चर्बी को कम कर तेजी से वजन घटाने में सहायक है।

मेथी

मेथी दाना में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है, जो वेट लॉस जर्नी में कमाल का असर दिखाते हैं। एक ओर जहां इसमें मौजूद प्रोटीन फूड क्रेविंग को कम करने में मदद करता है, तो वहीं दूसरी ओर फाइबर आपको जल्दी भूख नहीं लगने देता है। फाइबर को पचने में अधिक समय लगता है, इस तरह ये मोटापे से लड़ने में आपकी मदद करता है।

हींग

हींग भी पाचन की क्रिया को बढ़ावा देकर मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है। वहीं, मेटाबॉलिज्म जितना तेज होगा, शरीर की एक्स्ट्रा कैलोरी उतनी ही बेहतर और जल्दी बर्न हो पाएंगी। यानी हींग के सेवन से फैट बर्निंग प्रोसेस तेज हो जाता है।

सोंठ पाउडर

सोंठ पाउडर को शुंठी भी कहा जाता है। इसमें थर्मोजेनिक गुण होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने का काम करते हैं। साथ ही इसके सेवन से फैट भी बर्न होता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। इन सब के अलावा शुंठी में मौजूद फाइबर भी तेजी से वेट लॉस करने में मददगार है। फाइबर भूख को कंट्रोल करता है, पाचन को दुरुस्त बनाता है और इस तरह भी ये वजन घटाने में सहायक है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *