1 चम्मच रोज़ खाये इन 4 चीजों का पाउडर, आंखों की रोशनी बढ़ेगी चश्मा हटेगा, सिर दर्द और थकान होगी दूर

बॉडी का हर एक अंग अपनी अहमियत रखता है जिनकी मदद से हम हेल्दी और डिजीज फ्री लाइफ गुज़ारते हैं। बॉडी के सभी अंगों की तरह हमारी आंखें हमारी बॉडी का खास हिस्सा है जिसके बिना दुनिया की कल्पना तक नहीं की जा सकती। आंखों की अहमियत क्या है ये आप और हम सभी जानते हैं। अगर आंखों का ध्यान नहीं रखा जाए तो बॉडी के इस अहम अंग की रोशनी कम होती जाती है। हमारा लाइफस्टाइल कुछ इस तरह का हो गया है कि हम सुबह से लेकर बिस्तर पर जाने तक अपनी आंखों को बिल्कुल आराम नहीं देते। दूसरी तरफ धूल,मिट्टी और प्रदूषण आंखों पर नकारात्मक असर डालता है। आंखों पर बढ़ता दाबाव आंखों में तनाव,खुजली और दर्द की परेशानी को बढ़ा सकता है।घंटों मोबाइल,लेपटॉप और टीवी के साथ गुजारने से आंखों पर नीली रोशनी का नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। ये नीली रोशनी आंखों को कमजोर कर रही है। ये रोशनी रेटिना की कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त करती है। यह मोतियाबिंद,आंखों के कैंसर और आंख के सफेद हिस्से पर स्पष्ट आवरण के विकास में भी योगदान देती है। आंखों को मरते दम तक हेल्दी रखना चाहते हैं तो आंखों की सेहत का ध्यान रखें। डॉक्टर भूषण रिसर्च लैब के डॉक्टर भूषण के मुताबिक आंखों को हेल्दी रखने के लिए कुछ आयुर्वेदिक नुस्खे बेहद असरदार साबित होते हैं। आयुर्वेद में ऐसी चीजें हैं अगर उनका रोज़ाना सेवन कर लिया जाए तो असानी से आंखों की रोशनी को कायम रखा जा सकता है।

सौंफ,गुरबंदी बादाम,धनिया और जीरा का इस्तेमाल करके ना सिर्फ आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है बल्कि सिर दर्द और थकान से भी निजात पाई जा सकती है। आइए जानते हैं कि कैसे ये नुस्खे आंखों की रोशनी को बढ़ाते हैं। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए कौन-कौन सी ऐसी चीजें हैं जिन्हें मिक्स करके उसका सेवन करें।

सामग्री

सौंफ मोटी वाली

जीरा

बादाम छोटा वाला या गुरबंदी

बादामआंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए किचन में रखी इन चार चीजों को लें। 25 ग्राम सौंफ, 25 ग्राम सफेद जीरा,धनिया 10 ग्राम, बादाम 150 ग्राम लें। इन चारों चीजों को मिक्सर के गिलास में डालें और उन्हें अच्छे से पीस लें।
उम्र के मुताबिक कैसे करें इस पाउडर का सेवन
6-10 साल तक का बच्चा तैयार पेस्ट का आधा चम्मच का सेवन सुबह शाम करें आंखों की रोशनी बढ़ेगी।
11 से 18 साल का बच्चा पौना चम्मच इस पाउडर का सेवन कर सकता है।
18 साले से ऊपर के लोग एक चम्मच पाउडर का सेवन खाना खाने से पहले करें आपकी आंखों को फायदा होगा। 6 हफ्तों में आपको फर्क साफ दिखेगा।
इस पाउडर का सेवन कर रहे हैं तो बाहर के खाने जैसे तला भुने फूड्स से परहेज करें।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *