भारत के 24 फीसदी लोग तनाव में रहते हैं, तनाव कम करने के लिए खाएं ये 5 फूड

आज के आधुनिक लाइफ में तनाव हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गया है. इस तेजी से बदलते दुनिया में, हर कोई अपने व्यस्त अनुसूचियों के साथ कठिनाई से निपट रहा है, जिससे बहुत सारा तनाव होता है. इसे इस बात से भी बढ़ाया जाता है कि हमें सतत रूप से दुनिया के चारों ओर की खबरें और जानकारी से घिरा रहता है और यह हमारे लिए घातक हो सकता है.

वैसे तो तनाव को कम करने के लिए कई तरीके हैं, लेकिन एक प्रभावी तरीका हम आपको बताने जा रहे हैं जो है हमारी डाइट. क्या आप जानते हैं कि कुछ फूड हमें तनाव को नियंत्रित करने और इसके प्रभावों का सामना करने में मदद कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि वो 5 फूड कौन से हैं, जो तनाव के कम करते हैं.

तनाव में खाएं ये फूड

डार्क चॉकलेट: डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो तनाव हार्मोन को कम करने में मदद कर सकते हैं. यह एंडोर्फिन के उत्पादन को भी ट्रिगर करता है, जो नेचुरल मूड बूस्टर हैं.

ब्लूबेरी: ब्लूबेरी एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो तनाव को कम करने में मदद के लिए जाने जाते हैं. इनमें वो कंपाउंड भी पाए जाते हैं, जो संज्ञानात्मक कार्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. इससे तनाव कम होता है.

एवोकाडो: एवोकाडो एक सुपरफूड है जो हेल्दी वसा, फाइबर और पोटेशियम से भरपूर होता है. ये पोषक तत्व ब्लड प्रेशर को कम करने और तनाव हार्मोन को कम करने में मदद कर सकते हैं. पोटेशियम, एक इलेक्ट्रोलाइट, हाई ब्लड प्रेशर और तनाव हार्मोन के प्रभाव को कम करने में मदद करता है.

बादाम: बादाम हेल्दी फैट, फाइबर और प्रोटीन का एक बड़ा सोर्स हैं. इनमें मैग्नीशियम भी होता है, जो मांसपेशियों को आराम देने और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है.

सैलमन: सैलमन एक फैटी मछली है जो ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती है. ये हेल्दी फैट सूजन और कम तनाव हार्मोन को कम करने में मदद करने के लिए दिखाए गए हैं.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *