सर्दियों के इस सूपरफूड को खाने से आंख की रोशनी कभी नहीं पड़ती कमजोर, वीक आई साइट वाले डाइट में करें शामिल

 

बढ़ती उम्र के साथ आँखों की रोशनी कमजोर पड़ना सामान्य बात है, लेकिन 20-25 साल की आयु में देखने में तकलीफ हो रही है तो डॉक्टर को तुरंत संपर्क कर लीजिए। हालांकि किसी भी बीमारी की शुरूआत बॉडी को सही न्यूट्रिएंट ना मिल पाने के कारण होती है। ऐसे में आप सर्दियों का सूपरफूड कहा जाने वाला आंवला रोज खाना शुरू कर देते हैं, तो आपके आंखों की कमजोर रोशनी मजबूत हो सकती है। आइए इस आर्टिकल के माध्यम से जानते हैं आंवला कैसे आपकी आंखों को फायदा पहुंचा सकता है।

आंख के लिए क्यों फायदेमंद है आंवला

1- सबसे पहली बात तो आंवले में विटामिन सी पाया जाता है, जो आँख को अंदर से मजबूत बनाता है। आप इसका जूस पी सकते हैं या फिर मुरब्बा के रूप में इसका सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप आंवले के पत्ते और फल का मिश्रण आंखों में लगाएं। इससे भी आंख आने की परेशानी से राहत मिल सकती है।

2- वहीं, आप आंवले को पीसकर पेस्ट बना लीजिए फिर उसकी पोटली बनाकर आंखों पर बांधिएं। इससे पेट की गड़बड़ी के कारण होने वाली आंखों की खुजली और जलन में आराम मिलेगा।

3- इसके अलावा आप आंवले का सेवन इसलिए कर सकते हैं क्योंकि इसमें विटामिन ए पाया जाता है, जो आपकी आंखों के लिए जरूरी पोषक तत्व है। इससे आपकी मांसपेशियां मजबूत होती हैं, यह आंख की फंक्शिनिंग को बेहतर करता है।

4- यही नहीं आंवला आंख के अलावा डायबिटीज में भी बहुत आराम दिलाता है। अगर आप रोज इसका सेवन करते हैं तो शुगर लेवल कंट्रोल में आ जाएगा। वहीं, आपको एसिडिटी की समस्या है तो फिर आप इससे निजात पा सकते हैं।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *