सुबह उठते ही महसूस होती है कमजोरी, तो विटामिन बी12 से भरपूर फूड्स को करें अपनी डाइट में शामिल

बहुत से लोग रात में सोते तो बिलकुल तरोताजा होकर हैं, लेकिन सुबह उठते ही उन्हें मॉर्निंग सिकनेस (Morning Sickness) या कमजोरी महसूस होने लगती है. आलम यह हो जाता है कि बिस्तर से उठने के लिए भी खुद को ऑफिस या किसी और जरूरी काम का हवाला देना पड़ता है. यह खानपान में पोषक तत्वों की कमी खासकर विटामिन बी12 शरीर को पर्याप्त मात्रा में ना मिलने पर होता है. शरीर के सही तरह से काम ना करने पर हल्के चक्कर आना, खाना खाने का मन ना करना और थकावट (Tired) महसूस होने जैसी दिक्कतें होने लगती हैं. आइए जानें विटामिन बी12 से भरपूर ऐसे कौनसे फूड हैं जो सुबह कमजोरी (Weakness) को दूर करने में सहायक हैं.

विटामिन बी12 से भरपूर फूड | Vitamin B12 Rich Foods

अंडे

सेहत के लिए अंडे बेहद अच्छे होते हैं. इनमें प्रोटीन और अमीनो एसिड्स के साथ-साथ विटामिन बी12 भी पाया जाता है. आप इसे अपनी डाइट (Diet) का हिस्सा बना सकते हैं, ध्यान रहे कि आप अंडे को पूरा खाएं उसके पीले भाग को फेंके नहीं.

दही

दही (Curd) विटामिन बी12 का अच्छा स्त्रोत है. यह खासकर पेट और आंतों की सेहत (Gut Health) के लिए अच्छा माना जाता है. आप इसे सुबह नाश्ते में, लंच में या फिर रात में डिनर के समय भी बेझिझक खा सकते हैं

मीट

पशुओं से मिलने वाला मीट ज्यादातर विटामिन बी12 से भरपूर होता है. चिकन और टर्की आदि शरीर में विटामिन बी12 (Vitamin B12) की मात्रा को कई गुना बढ़ाने में असरदार हैं. इनका हर दूसरे दिन सेवन करने से आपको सुबह उठने के बाद कमजोरी और थकावट महसूस होना बंद हो जाएगी.

केला
केले को भी विटामिन बी12 का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. सुबह केले की स्मूदी या एक केला खाने भर से ही आपके शरीर को जरूरी एनर्जी मिल जाती है. केला खाने पर आपको लंबे समय तक भूख का एहसास भी नहीं होता और पेट भरा हुआ भी लगता है.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *