सूखी खांसी से निजात पाने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खें, वायु प्रदूषण के कारण भी कई बार लोगों को सूखी खांसी की समस्या हो जाती हैं

हरिद्वार । मौसम में बदलाव के साथ ही स्वास्थ्य संबंधी कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। सर्दियों के मौसम में खांसी, जुकाम और बुखार होना आम बात है। ठंड के दौरान सबसे ज्यादा लोगों को खांसी और जुकाम की समस्या होती है। वायु प्रदूषण के कारण भी कई बार लोगों को सूखी खांसी की समस्या हो जाती है। सूखी खांसी होने पर गले में खराश, दर्द, चेहरे पर सूजन और सिरदर्द हो सकता है। केवल इतना ही नहीं गंभीर स्थिति में तो सीने में दर्द भी हो सकता है।

सूखी खांसी में बलगम नहीं आता। इस कारण कई बार यह समस्या लंबे समय तक बनी रहती है। अगर आप भी सूखी खांसी से परेशान हैं तो कुछ आयुर्वेदिक नुस्खे आपको इस समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं।

सूखी खांसी के लिए आयुर्वेदिक उपाय-

शहद: आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति में सूखी खांसी का इस्तेमाल सदियों से होता आ रहा है। शहद में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण गले के इंफेक्शन को कम करते हैं। शहद सूखी खांसी की समस्या से छुटकारा दिला सकता है। इसके लिए आधे गिलास गुनगुने पानी में 2 चम्मच शहद मिला लें। नियमित तौर पर इसका सेवन करने से आपको सूखी खांसी में आराम मिल जाएगा। इसके साथ ही रोजाना नमक के पानी से गरारे करने चाहिए। इससे गले को आराम मिलता है।

पीपल: पीपल भी गांठ भी सूखी खांसी की समस्या से निजात दिला सकती है। इसके लिए पहले पीपल की गांठ को पीस लें, फिर इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर सेवन करें। पीपल में मौजूद तत्व आपको खांसी में आराम दिलाएंगे।

काली मिर्च और शहद: शहद के साथ काली मिर्च का सेवन करने से भी आपको सूखी खांसी में आराम मिल सकता है। इसके लिए 4-5 काली मिर्च को पीसकर, उसमें शहद मिला लें। फिर इसका सेवन करें। नियमित तौर पर यह उपाय अपनाने से आपको जल्द ही आराम दिखने लगेगा।

तुलसी: तुलसी में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण सूखी खांसी की समस्या को दूर कर सकते हैं। इसके लिए लोग तुलसी का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं। तुलसी की पत्तियों के रस को अदरक के रस के साथ मिलाएं और फिर शहद के साथ इसका सेवन करें।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *