यूरिक एसिड बढ़ने से उठने- बैठने हो सकती है परेशानी, विटामिन सी खून में यूरिक एसिड के स्तर को कम करता है, जानिए कंट्रोल करने के 5 टिप्स

हरिद्वार । वर्तमान समय में यूरिक एसिड का बढ़ना एक आम समस्या बन गई है। ब्लड में जब यूरिक एसिड की मात्रा अधिक हो जाती है तो इससे कई शारीरिक परेशानियां हो सकती हैं। यूरिक एसिड बढ़ने के कारण जोड़ों, टेंडन, मांसपेशियों और टिश्यूज में इस एसिड के छोटे-छोटे टुकड़ों में क्रिस्टल के रूप में जमा हो जाते हैं। यूरिक एसिड एक तरह का केमिकल हैं, जो शरीर में प्यूरीन नाम के तत्व के टूटने से बनता है। यूं तो अधिकतर यूरिक एसिड किडनी द्वारा फिल्टर होकर मूत्र-मार्ग के जरिए शरीर से बाहर निकल जाता है। लेकिन शरीर में जब यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है तो किडनी भी इसे फिल्टर करने में सक्षम नहीं रहती। इसके कारण यह क्रिस्टल्स के रूप में टूटकर हड्डियों के बीच में इक्ट्ठा होने लगता है। मेडिकल टर्म में हाई यूरिक एसिड को हाइपरयूरिसीमिया कहा जाता है।

यूरिक एसिड बढ़ने के कारण: स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार शरीर में मौजूद यूरिया यूरिक एसिड में परिवर्तित हो जाता है। जब किडनी ठीक तरीके से फिल्टर नहीं कर पाता है तो इससे खून में यूरिक एसिड लेवल बढ़ जाता है। इसके अलावा, खराब जीवनशैली, धूम्रपान और शराब का अधिक सेवन, मोटापा, जंक फूड, प्यूरीन फूड्स की अधिकता, दवाइयों का सेवन यूरिक एसिड के बढ़ने के लिए जिम्मेदार है।

चीनी युक्त पदार्थ से दूरी: चीनी युक्त पदार्थ, रिफाइंड या प्रोसेस्ड फूड, ड्रिंक्स, सोडा और यहां तक कि फ्रेश फ्रूट जूस में भी फ्रुक्टोस और ग्लूकोस होता है। फ्रुक्टोस अन्य शुगर के मुकाबले तेजी से एब्सॉर्ब होता है। यह जितनी तेजी से एब्सॉर्ब होता है, उतनी ही तेजी से ब्लड-शुगर लेवल और यूरिक एसिड को भी बढ़ाता है। इसे खाने से बचें

फाइबर फूड्स: यूरिक एसिड से जूझ रहे लोगों को अपने खाने में फाइबर युक्त चीजें जैसे साबुत अनाज, सेब, संतरे और स्ट्रॉबेरी को शामिल करना चाहिए।

अजवाइन: बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने में अजवाइन बेहद ही कारगर है। इसके लिए रोजाना सुबह उठकर खाली पेट अजवाइन के पानी का सेवन करना चाहिए। अजवाइन में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करता है।

खूब पानी पीएं: अधिक मात्रा में पानी पीने से किडनी से यूरिक एसिड तेजी से निकलता है। इसके साथ अच्छी नींद भी जरूरी है। इसलिए अपने सोने और जगने का समय और नियम बना लें। सोने से 2 से 3 घंटे पहले से डिजिटल स्क्रीन का इस्तेमाल बंद कर दें।

स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी: स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी में पाया जाने वाला विशेष एंटी-इनफ्लैमटरी गुण यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में फायदेमंद हैं। इनमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो रक्त में यूरिक एसिड को कम करने में मदद करती है। साथ ही यह यूरिक एसिड का क्रिस्टलीकरण करने और उसे जोड़ों में जमा होने से रोकता है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *