हृदय रोग से लेकर आंखों की रोशनी बढ़ाने तक, इन स्वास्थ्य समस्याओं में फायदेमंद है मछली का तेल, आइए जानते हैं

सर्दियां शुरू हो चुकी है। बदलते मौसम के साथ ही खान-पान, पहनावा, जीवन शैली में भी बदलाव आ गया है। सर्दियों में ठंड से बचने के लिए हमारे शरीर को ज्यादा कैलोरीज की जरूरत होती है। भूख भी अन्य मौसम के मुताबिक ठंड में अधिक लगती है। इसीलिए हम अपने शरीर को गर्म रखने के लिए उन चीजों का सेवन करना शुरू कर देते हैं, जिनमें फैट की मात्रा थोड़ी ज्यादा होती है। एक अध्ययन के अनुसार, मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड न केवल पोषण का एक अच्छा स्रोत है बल्कि यह कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से भी छुटकारा दिलाने में मदद करता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड हृदय, आंखों के लिए बहुत लाभकारी है। साथ ही यह मेटाबॉलिक सिंड्रोम को ठीक करने में मदद करता है। हेल्थकार्ट की पोषण विशेषज्ञ अवनी शर्मा कहती हैं “सर्दियों में अपने स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए अपने दैनिक आहार में मछली के तेल को शामिल करें।”

हृदय को रखे दुरुस्त: सर्दियों के दौरान पूरी दुनिया में हृदय से जुड़ी समस्याएं अधिक देखी जाती हैं। आप अपने दैनिक आहार में मछली का तेल शामिल करके अपने हृदय को स्वस्थ्य रख सकते हैं। शोध के अनुसार वो लोग जो मछली खाते हैं उनको हृदय से संबंधित बीमारियों का खतरा कम होता है।

कोलेस्ट्रॉल: मछली का तेल शरीर में हेल्दी एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा कर ट्राइग्लिसराइड्स को 15 से 30 प्रतिशत तक कम करता है। मछली के तेल का थोड़ा-सा सेवन करने से भी ब्लड प्रेशर काबू में रहता है।

आंखों की रोशनी बढ़ाने में कारगर: मछली के तेल में मौजूद डीएचए आंखों की दृष्टि को सुरक्षित रखने में मदद करता है। डीएचए आंख के रेटिना में केंद्रित होता है और स्वस्थ्य रेटिना फ़ंक्शन को बढ़ावा देने के लिए काम करता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद: बढ़ती उम्र में त्वचा में निखार कम होता जाता है। सूर्य के यूवी किरणों से भी हमारी त्वचा को अधिक नुक्सान पहुंचता है। त्वचा से संबंधित जितनी भी समस्याएं हैं उन्हें ठीक करने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड फायदेमंद है। रोज मछली के तेल का एक कैप्सूल स्किन के टेक्सचर को ठीक करता है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *