सर्दी में रहेंगे सेहतमंद अगर इन 4 तरीकों से करेंगें अदरक का सेवन

औषधीय गुणों से भरपूर अदरक एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल खाने से लेकर हम चाय बनाने तक में करते हैं। सर्दी में अदरक का इस्तेमाल मीठी चटनी बनाने में, दूध और चाय में ज्यादा किया जाता है। गर्म तासीर की अदरक के एक टुकड़े का सेवन सर्दी में बॉडी को गर्म रखता है। इससे सर्दी में होने वाली बीमारियों जैसे सर्दी-जुकाम और फ्लू से बचाव होता है। अदरक कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती है जो कमजोरी दूर करने में बेहद असरदार है। अदरक में डाइजेस्टिव एंजाइम्स होते हैं जो एसिडिटी से राहत दिलाने में बेहद असरदार है। खाने में अदरक शामिल करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। अदरक का सेवन करने से इंफेक्शन से लड़ने में मदद मिलती है। इतने गुणों से भरपूर अदरक का सेवन कैसे करें यह बहुत मायने रखता है। आइए जानते हैं कि हम अदरक का इस्तेमाल कैसे करें।अदरक का इस्तेमाल चाय बनाकर कीजिएअदरक का इस्तेमाल उसकी चाय बनाकर कर सकते हैं। चाय बनाने के लिए आप अदरक को कद्दूकस करके चाय में डालें और उसका सेवन करें। आप दिन में दो बार अदरक की चाय पी सकते हैं।

खाना पकाने में शामिल करें

अदरक का सेवन आप खाना पकाने में काटकर या फिर कद्दूकस करके कर सकते हैं। अदरक ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाएगी बल्कि आपकी सेहत का भी ध्यान रखेगी।

शहद के साथ करें अदरक का सेवन

अदरक को कूटकर उसका रस निकाल लें और उसे एक चम्मच पर लें। अब इस रस में आधा चम्मच शहद मिलाएं और उसे पीएं। सर्दी में पुरानी खांसी से भी निजात दिलाएगा शहद और अदरक का सेवन।

चटनी और रायता में करें अदरक का सेवन

चटनी और रायता में भी अदरक का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप अदरक को कद्दूकस करके या पीसकर उसका पेस्ट बनाकर आप रायता या फिर चटनी में इस्तेमाल कर सकते हैं।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *