आज सोना हो गया महंगा, चांदी में भी तेजी, खरीदारी से पहले चेक करें कितना बढ़ा दाम

नई दिल्ली । आप सोने और चांदी के आभूषण खरीदने का मन बना रहे हैं तो घर ने निकलने से पहले कीमती धातुओं का ताजा भाव जान लेना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। बीते दो दिनों की जोरदार गिरावट के बाद बुधवार को सोने और चांदी की कीमतों में फिर से तेजी लौट आई है। एमसीएक्स पर आज सोने की कीमत 0.45 फीसदी बढ़कर 51,518 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गई है, वहीं चांदी के दाम में 0.21 फीसदी की तेजी आई है। इसके बाद चांदी का भाव उछलकर 67,085 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया है।

इस तरह चेक करते हैं शुद्धता
यहां बता दें कि आभूषण बनाने के लिए ज्यादातर 22 कैरेट का ही इस्तेमाल होता है। कुछ लोग 18 कैरेट सोने का भी इस्तेमाल करते हैं। आभूषण पर कैरेट के हिसाब से हॉल मार्क बना होता है। 24 कैरेट सोने के आभूषण पर 999 लिखा होता है, जबकि 23 कैरेट पर 958, 22 कैरेट पर 916, 21 कैरेट पर 875 और 18 कैरेट पर 750 लिखा होता है।

यहां जानें अपने शहर में कीमतें
देश भर में सोने के आभूषणों की कीमत उत्पाद शुल्क, राज्य करों और मेकिंग चार्ज के कारण बदलती रहती है। आप अपने शहर सोने की कीमत मोबाइल पर भी चेक कर सकते हैं। इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं। आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा। इस तरह आप घर बैठे सोने के लेटेस्ट रेट जान लेंगे।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *