राजस्थान ने हैदराबाद को 61 रन से हराया, अनुभवी विलियम्सन पर भारी पड़े युवा सैमसन, सीजन में पहली बार रनचेज करने वाली टीम हारी

खेल समाचार । राजस्थान रॉयल्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 61 रन से हरा दिया है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान ने 20 ओवर में छह विकेट पर 210 रन का स्कोर खड़ा किया। कप्तान संजू सैमसन ने राजस्थान के लिए अपने 100वें मैच में स्पेशल पारी खेली। वे 27 गेंदों पर 55 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, देवदत्त पडिक्कल ने 29 गेंदों पर 41 रन और शिमरोन हेटमायर ने 13 गेंदों पर 32 रन की पारी खेली। जवाब में हैदराबाद की टीम 20 ओवर में सात विकेट पर 149 रन ही बना सकी। हैदराबाद के लिए सबसे ज्यादा रन एडेन मार्करम ने बनाए। वे 41 गेंदों पर 57 रन बनाकर नाबाद रहे। इसके अलावा वॉशिंगटन सुंदर ने 14 गेंदों पर 40 रन की पारी खेली। हैदराबाद के दो बल्लेबाज शून्य पर आउट हुए। इसमें राहुल त्रिपाठी और निकोलस पूरन शामिल हैं।राजस्थान की टीम इस सीजन में स्कोर डिफेंड करते हुए मैच जीतने वाली पहली टीम बन गई है।

पिछले चारों मैच में बाद में बैटिंग करने वाली टीम जीती थी। इसी के साथ राजस्थान ने हैदराबाद के खिलाफ हिसाब बराबर कर लिया। दोनों के बीच अब तक कुल 16 मैच खेले गए हैं। इसमें से राजस्थान ने आठ और हैदराबाद ने भी आठ मैच जीते हैं।पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान की टीम ने 20 ओवर में छह विकेट गंवाकर 210 रन बनाए। कप्तान संजू सैमसन ने 55 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली। यह उनके आईपीएल करियर का 16वां अर्धशतक रहा। अपनी पारी में सैमसन ने तीन चौके और पांच छक्के लगाए। पारी की शुरुआत में राजस्थान की टीम भाग्यशाली रही। पहले ही ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने बटलर को पूरन के हाथों कैच कराया था, लेकिन गेंद नो बॉल निकली और बटलर को जीवनदान मिला। इसके बाद बटलर ने यशस्वी जायसवाल के साथ मिलकर 58 रन की ओपनिंग साझेदारी निभाई। अपना पहला आईपीएल मैच खेल रहे वेस्टइंडीज के रोमारियो शेफर्ड ने यशस्वी को आउट कर साझेदारी तोड़ी।

यशस्वी 16 गेंदों पर दो चौके और एक छक्के की मदद से 20 रन बनाए। उमरान मलिक ने जोस बटलर को विकेटकीपर निकोलस पूरन के हाथों कैच कराया। बटलर 28 गेंदों पर तीन चौके और तीन छक्के की मदद से 35 रन बना पाए। इसके बाद कप्तान संजू सैमसन ने देवदत्त पडिक्कल के साथ मिलकर पारी संभाली। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 41 गेंदों पर 73 रन की साझेदारी निभाई। पडिक्कल अर्धशतक से चूक गए। वे 29 गेंदों पर 41 रन बनाकर आउट हुए। इसमें चार चौके और दो छक्के शामिल हैं। सैमसन भी अर्धशतक लगाने के बाद ज्यादा देर बल्लेबाजी नहीं कर सके। उनके आउट होने के बाद शिमरोन हेटमायर ने तूफानी पारी खेली। उन्होंने 13 गेंदों पर दो चौके और तीन छक्के की मदद से 32 रन की आक्रामक पारी खेली। उन्होंने रियान पराग के साथ 19 गेंदों पर 44 रन की साझेदारी निभाई। आखिरी ओवर में टी नटराजन ने हेटमायर और रियान पराग को पवेलियन भेजा।पराग नौ गेंदों पर 12 रन बनाकर आउट हुए। नाथन कूल्टर-नाइल एक रन बनाकर नाबाद रहे। हैदराबाद की ओर से उमरान मलिक और टी नटराजन ने दो-दो विकेट लिए। वहीं, भुवनेश्वर कुमार और रोमारियो शेफर्ड ने एक-एक विकेट लिया। राजस्थान ने आखिरी पांच ओवर में तीन विकेट गंवाकर 62 रन बनाए।

211 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी सनराइजर्स हैदराबाद टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। दूसरे ही ओवर में प्रसिद्ध कृष्णा ने कप्तान केन विलियम्सन को देवदत्त पडिक्कल के हाथों कैच कराया। विलियम्सन दो रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद अपने दूसरे ओवर में प्रसिद्ध ने राहुल त्रिपाठी को भी पवेलियन भेजा। राहुल खाता भी नहीं खोल सके। हैदराबाद की पारी के पांचवें ओवर में ट्रेंट बोल्ट ने निकोलस पूरन को एल्बीडब्ल्यू आउट किया। वे नौ गेंदों पर खाता भी नहीं खोल सके। आईपीएल में पूरन का खराब फॉर्म जारी है। पिछले सीजन पंजाब से खेलते हुए भी वह कई बार शून्य पर आउट हुए थे।2021 आईपीएल में पूरन 12 मैचों की 11 पारियों में 85 रन बना सके थे। इस साल मेगा ऑक्शन में सनराइजर्स हैदराबाद ने पूरन को 10.75 करोड़ रुपये में खरीदा था, लेकिन इस बार भी वह कुछ खास नहीं कर सके और शून्य पर आउट हुए।अभिषेक शर्मा नौ रन, अब्दुल समद चार रन, रोमारियो शेफर्ड 24 रन बनाकर आउट हुए। इन तीनों को युजवेंद्र चहल ने पवेलियन भेजा। आखिर में एडेन मार्करम और वॉशिंगटन सुंदर ने 19 गेंदों पर 55 रन की साझेदारी निभाई, लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी। सुंदर 14 गेंदों पर 40 रन बनाकर आउट हुए। मार्करम ने आईपीएल करियर का पहला अर्धशतक लगाया। वे 41 गेंदों पर पांच चौके और दो छक्के की मदद से 57 रन बनाकर नाबाद रहे। भुवनेश्वर कुमार भी तीन रन बनाकर नाबाद रहे। राजस्थान की ओर से चहल ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। वहीं, ट्रेंट बोल्ट और प्रसिद्ध कृष्णा को दो-दो विकेट मिले।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *