दिन भर में आपको कितना नमक खाना चाहिए, जानिए नमक ज्यादा खाने के 5 साइड इफेक्ट

नमक हमारे खाने का अहम हिस्सा है जो हमारे खाने का स्वाद बढ़ाता है। खाने में नमक कम हो को चलता है लेकिन नमक के बिना हम खाने की कल्पना भी नहीं कर सकते। मिकदार में नमक का सेवन खाने का स्वाद बढ़ाता है, साथ ही बॉडी को हेल्दी भी रखता है। नमक का ज्यादा सेवन करने से ब्लड प्रेशर हाई हो सकता है, साथ ही किडनी की भी परेशानी हो सकती है।बहुत अधिक नमक खाने से किडनी के लिए तरल पदार्थों को बॉडी से बाहर निकालना मुश्किल होता है और किडनी की परेशानियां पैदा होती हैं। खाने में नमक का सीमित सेवन जरूरी है। आइए जानते हैं कि अच्छी सेहत के लिए कितने नमक का सेवन करें। नमक का ज्यादा सेवन करने से बॉडी में कौन-कौन से साइड इफेक्ट हो सकते हैं।

कितनी नमक खाना है सेहत के लिए जरूरी: WHO के अनुसार हमें रोज़ाना 5 ग्राम से ज्यादा नमक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ज्यादा नमक का सेवन करने से बॉडी में ज्यादा मात्रा में सोडियम और पोटैशियम जाता है जिससे हाई ब्लड प्रेशर और दिल के रोगों का खतरा बढ़ जाता है। WHO के मुताबिक अक्सर लोग 9 से 12 ग्राम रोजाना नमक खाते हैं जो सेहत को नुकसान पहुंचाता है।

बढ़ सकता है ब्लड प्रेशर: खाने में नमक का अधिक सेवन करने से ब्लड प्रेशर हाई होने का खतरा बढ़ सकता है। ब्लड प्रेशर कई बीमारियों जैसे दिल और स्ट्रोक का खतरा पैदा कर सकता है। हाई बीपी आंखों की रोशनी को कम कर सकता है। खाने में सीमित नमक का सेवन आपको हेल्दी रखता है, खाने का स्वाद पूरा रखता है, साथ ही कई बीमारियों का जोखिम भी कम करता है।

मोटापा बढ़ाता है: खाने में अधिक नमक का सेवन करने से मोटापा बढ़ता है। नमक का अधिक सेवन बॉडी में कैलोरी को बढ़ाता है जिससे बॉडी फैट बढ़ता है। नमक का अधिक सेवन गैस्ट्रिक ट्यूमर का कारण भी बन सकता है। मोटापा बढ़ रहा है तो नमक पर कंट्रोल करें।

किडनी की सेहत पर पड़ता है असर: ज्यादा नमक का सेवन करने से किडनी की सेहत भी खराब होती है। बॉडी में ज्यादा सोडियम पहुंचने पर किडनी को उसे पचाने में अतिरिक्त प्रयास करना पड़ता है।

चेहरा पफी होता है: ज्यादा नमक का सेवन करने से चेहरे पर सूजन दिखने लगती है। कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि नमक का अधिक सेवन चेहरे को पफी बनाता है।

हाथ-पैरों में बढ़ सकती है सूजन: नमक का ज्यादा इस्तेमाल करने से हाथ-पैरों में सूजन की समस्या हो सकती है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *